Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज से भारत दौरे पर, जानें 10 खास बातें

0
17

75 वें गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। वह 25 जनवरी को पहले जयपुर पंहुचने के बाद यहां दिनभर रुकने के बाद वह दिल्ली पहुंचेंगे। आपको बताते हैं कि देश के मेहमान राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अपने इस इंडिया विजिट में जयपुर और दिल्ली में क्या करेंगे? किन राजनीतिक लोगों से उनकी मुलाकात होगी और वह कहां-कहां जाएंगे।

इमैनुएल मैक्रॉन इंडिया विजिट की खास बाते

-जयपुर में इमैनुएल मैक्रॉन आमेर के किले को देखने जाएंगे और यहां उनके स्वागत में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
-सूत्रों के मुताबिक इमैनुएल मैक्रॉन अपने जयपुर टूर के दौरान हवा महल में जाएंगे। यहां उनके लिए विशेष मसाला चाय का इंतजाम किया गया है।
-बता दें कि यहां राजस्थान की फेमस blue pottery और famous inlay वर्क का सामान मिलता है। वह यहां खरीददारी में UPI का यूज कर सकते हैं।
-जयपुर प्रशासनिक सूत्रों की मानें तो फ्रांस के राष्ट्रपति जयपुर के रामबाग पैलेस होटल में रुकेंगे। यहां उनका रात का डिनर पूरी तरह प्राइवेट रखा गया है।
-फ्रांस के राष्ट्रपति पीएम मोदी के साथ जंतर-मंतर, यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल देखने जाएंगे। इसके बाद दोनों नेता जंतर-मंतर से सांगानेरी गेट तक रोड शो करेंगे।
-सूत्रों के अनुसर फ्रांस राष्ट्रपति और उनके साथ आए अधिकारियों के साथ इस विजिट में 26 फ्रांसीसी राफेल लड़ाकू विमानों और तीन स्कॉर्पियन पनडुब्बियों की प्रस्तावित खरीद पर भी चर्चा हो सकती है।
-25 जनवरी को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन रात दिल्ली पहुंचेंगे।
-26 जनवरी को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होंगे।
-26 जनवरी फ्रांस के राष्ट्रपति देर शाम राष्ट्रपति भवन में ‘एट होम’ रिसेप्शन में शामिल होंगे।
-जानकारी के अनुसार फ्रांस से राष्ट्रपति के साथ 95 सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यीय बैंड भी आया है। यह सभी भारतीय और नेपाली मूल के हैं। जब यह दस्ता परेड में हिस्सा लेगा तो इस दौरान फ्रांसीसी विमान कर्तव्य पथ पर उड़ान भरेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here