छत्तीसगढ़ में ED की बड़ी कार्रवाई,2000 करोड़ रुपये के शराब घोटाले का भंडाफोड़!

कहा यह भी जा रहा है कि इसमें प्रदेश के कई बड़े नेताओं के भी नाम आ सकते हैं।

0
181
Chhattisgarh Liquor Scam: ईडी की गिरफ्त में आरोपी अनवर ढेबर
Chhattisgarh Liquor Scam: ईडी की गिरफ्त में आरोपी अनवर ढेबर

Chhattisgarh Liquor Scam:छत्तीसगढ़ में प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां ईडी की टीम ने करीब 2000 करोड़ रुपये के शराब घोटाले का भंडाफोड़ किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस मामले में ईडी ने कांग्रेस नेता और रायपुर के मेयर एजाज ढेबर के भाई को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी का नाम अनवर ढेबर है, जिसे शनिवार को चार दिनों की ईडी रिमांड पर भेज दिया गया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार, ईडी की टीम ने पिछले मार्च महीने में कई ठिकानों पर पहले छापेमारी की थी और कई जानकारियां जुटाई थी। जांच एजेंसी ने दावा किया कि उसने साल 2019 से लेकर साल 2022 के बीच 2 हजार करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के सबूत इकट्ठे किए हैं।

Chhattisgarh Liquor Scam
Chhattisgarh Liquor Scam

Chhattisgarh Liquor Scam:मुख्य आरोपी का कई बड़े नेताओं से भी लिंक

इस मामले में जांच एजेंसी ने बयान भी जारी किया है। इसके अनुसार,”पीएमएलए जांच से पता चला है कि अनवर ढेबर के नेतृत्व में एक संगठित आपराधिक सिंडिकेट छत्तीसगढ़ में काम कर रहा था। अनवर ढेबर को एक शख्स के अलावा राज्य के शीर्ष नेताओं और बड़े अधिकारियों से लिंक है।”
ईडी ने बताया,”अनवर ने एक बड़ी साजिश रची और घोटाले को अंजाम देने के लिए लोगों और संस्थाओं का एक विस्तृत और बड़ा नेटवर्क तैयार किया।”
एजेंसी ने बताया कि अनवर के नेटवर्क का टारगेट छत्तीसगढ़ में बेची जाने वाली शराब की हर बोतल से अवैध रूप से रुपये लेना था।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में शराब की खरीद व बिक्री समेत इसके सारे व्यापार को राज्य सरकार के द्वारा ही देखा जाता है। यानी कि किसी भी प्राइवेट व्यक्ति को निजी शराब की दुकान खोलने का आदेश नहीं है। राज्य में करीब 800 शराब की दुकानें राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जाती हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ राज्य विपणन निगम लिमिटेड(CSMCL) प्रदेश में बेची जा रही सभी शराब की खरीद-बिक्री को नियंत्रित करता है।


हम आपको यहां CSMCL के बारे में इसलिए बता रहे हैं क्योंकि ईडी ने अपनी जांच में यह पाया है कि, राजनीतिक नेता और अधिकारियों के समर्थन के बल पर मुख्य आरोपी अनवर ढेबर CSMCL के कमिश्नर और अन्य बड़े अधिकारियों तक अपना पहुंच बना लिया था। बताया गया कि इनके सहारे आरोपी रिश्वत के पैसे को भी मैनेज करने करता था।
अब ईडी इस मामले को गंभीरता से लेकर जांच कर रही है। कहा यह भी जा रहा है कि इसमें प्रदेश के कई बड़े नेताओं के भी नाम आ सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः

पहलवानों के समर्थन में जंतर-मंतर पहुंचे किसान, राकेश टिकैत बोले-भूत उतारना पड़ेगा…

Manipur Violence Photos:आग के गोले में आशियाने,हिंसा का खौफनाक मंजर और बेपटरी हुई जिंदगी का आखिरकार जिम्मेदार कौन?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here