14th Installment of PM Kisan: जल्द आने वाले हैं पीएम किसान के 2,000 रुपये, फटाफट करवा लें KYC

केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से भूमि के मालिक किसान को हर साल 6000 रुपये की आय सहायता दी जाती है। अब तक, केंद्र ने पीएम किसान योजना की 13 किस्तें जारी की हैं और फरवरी में, केंद्र ने प्रत्येक लाभार्थियों के लिए 2,000 रुपये जारी किए।

0
108
14th Installment of PM Kisan
14th Installment of PM Kisan

14th Installment of PM Kisan: देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। पीएम किसान की 13वीं किस्त पीएम मोदी ने फरवरी में जारी की थी और अब बताया जा रहा है कि 14वीं किस्त अगले कुछ हफ्तों में जारी होने की संभावना है। पीएम किसान योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, जो कि सालाना 6,000 रुपये है। वित्तीय सहायता हर साल तीन किश्तों- अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में दी जाती है। धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है।

पीएम किसान योजना क्या है ?

केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से भूमि के मालिक किसान को हर साल 6000 रुपये की आय सहायता दी जाती है। अब तक, केंद्र ने पीएम किसान योजना की 13 किस्तें जारी की हैं और फरवरी में, केंद्र ने प्रत्येक लाभार्थियों के लिए 2,000 रुपये जारी किए। केंद्र ने 8 करोड़ से अधिक पात्र किसानों को 16,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। हालांकि, पीएम किसान योजना के लिए अपने केवाईसी को अपडेट करने पर किसान लाभ प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थी MKISAN पोर्टल पर OTP-आधारित पद्धति के माध्यम से eKYC प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

यह है पीएम किसान ई-केवाईसी (PM Kisan e KYC) का प्रोसेस

स्टेप 1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
स्टेप 2. वेबसाइट खुलने पर आपको स्क्रीन में फार्मर कॉर्नर में ई-केवाईसी के विकल्प को चुनना होगा।
स्टेप 3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
स्टेप 4. अब आपको यहां अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
स्टेप 5. अब आप सर्च बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 6. अब आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here