Chhattisgarh Municipal Election 2021: 15 नगर निकायों में होगा चुनाव, तारीखों की हुई घोषणा

0
410
election (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Chhattisgarh Municipal Election 2021: प्रदेश के 10 जिलों में चुनाव के संबंध में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने महत्वपूर्ण बैठक ली है। छत्तीसगढ के 10 जिलों की 15 नगरीय निकायों में कुछ दिनों में चुनाव होने वाले हैं। बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव रिमिजुइस एक्का, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डीडी सिंह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विशेष सचिव सी आर प्रसन्ना सहित 10 जिलों के कलेक्टर और एस पी शामिल हुए। बैठक में निर्वाचन प्रक्रियाओं के दौरान कोविड-19 गाईडलाईन के पालन के संबंध में विस्तार रूप से चर्चा हुई। निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विशेष सचिव से खास तौर पर इस संबंध में चर्चा की। सिंह ने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए कि नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने से लेकर मतगणना तक कोविड गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करना है। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर एवं मास्क की व्यवस्था की जाए।

मीटिंग में उन्होंने यह भी कहा कि मतदान दलों का गठन करने से पूर्व इस बात पर विशेष ध्यान दें कि सभी मतदान कर्मी वैक्सीनेटेड हों। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र, नामांकन प्राप्ति केन्द्र, संवीक्षा केन्द्र, वितरण वापसी केन्द्र इत्यादि गतिविधियों एवं केन्द्रों पर कोविड-19 गाईडलाईन का पालन के साथ-साथ मतदान कार्य में लगे कार्मिकों के लिए उचित चिकित्सा व्यवस्था रखें।

मतदान केंद्रों में मतदाताओं को दिक्कत न हो

बैठक में निर्वाचन आयुक्त ने निर्देश दिए कि सभी कलेक्टर अपने-अपने जिलों में मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था की जानकारी लें और उन्होंने कहा कि यदि किसी परिस्थिति में मतदान केंद्र में बदलाव किया जाता है तो इस संबंध में मतदाताओं को जानकारी देने के लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें। मतदान केन्द्रों में मतदान हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें साथ ही मतदाताओं के लिए पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि अपने- अपने क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर मतदान केन्द्रों की वार्डवार संख्यात्मक जानकारी और संवेदनशील/अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों का चिन्हांकन कर रखें। सुरक्षा संबंधी छोटी से छोटी बात का ध्यान रखें।

4 नगर निगम सहित 15 निकायों के लिए चुनाव तारीख का ऐलान
27 नवंबर से नामांकन
3 दिसंबर को नाम वापसी
6 दिसंबर को नाम वापसी
20 दिसंबर को मतदान
23 दिसंबर को मतगणना

4 नगर निगम :-

नगरपालिक निगम बीरगांव
नगरपालिक निगम भिलाई
नगरपालिक निगम रिसाली
नगरपालिक निगम भिलाई चरौदा

5 नगर पालिका :-

नगरपालिका परिषद् खैरागढ़
नगरपालिका परिषद् बैकुंठपुर
नगरपालिका परिषद् शिवपुरचरचा
नगरपालिका परिषद् सारंगढ़
नगरपालिका परिषद् जामुल

6 नगर पंचायत :-

नगर पंचायत मारो
नगर पंचायत प्रेमनगर
नगर पंचायत कोंटा
नगर पंचायत भैरमगढ़
नगर पंचायत भोपालपटट्नम
नगर पंचायत नरहरपुर

इसे भी पढ़ें: Chhattisgarh: रायपुर में 50 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा 20 एकड़ में विश्वस्तरीय शिक्षण संस्थान

Chhattisgarh Congress का आरोप- BJP राम और गौ माता के नाम पर वोट मांगती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here