कोयले की कमी पर बोले छत्तीसगढ़ CM Baghel, ‘केंद्र सरकार कर रही झूठे दावे, छिपा रही सच्चाई’

0
341
Ramcharitmanas Row: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (फाइल फोटो)
Ramcharitmanas Row: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (फाइल फोटो)

देश में कोयले की कमी (Shortage of Coal) की खबरें और अटकलें हाल ही में चरम पर है हांलाकि केंद्र सरकार का कहना है कि देश में कोयले की कोई भी कमी नहीं है। लेकिन अब केंद्र सरकार को कोयले पर घेरते हुए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री Bhupesh Baghel ने उनके दावों को झूठा बताया है। उन्‍होंने कहा कि कोयले का आयात बंद हो गया है और जल्‍द ही बिजली की कमी हो जाएगी। हांलाकि उन्‍होनें कहा कि उनके राज्‍य में कोई भी कमी नहीं होगी।

बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी पर पत्रकारों से बात करते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि केंद्र का दावा है कि कोयले की कमी नहीं है लेकिन बिजली संयंत्र बंद हो रहे हैं। वो झूठे दावे क्यों कर रहे हैं, कोयले का आयात भी बंद हो गया है और इससे बिजली की आपूर्ति प्रभावित होगी। केंद्र क्या कर रहा है?

क्‍या छत्तीसगढ़ में कोयले की कमी है यह सवाल पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा कि जहां तक छत्तीसगढ़ का सवाल है, मैंने कोयले की आपूर्ति को लेकर एसईसीएल, बिजली और रेलवे के अधिकारियों से मुलाकात की है। उन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि कोयले की आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी।

गृह मंत्री अमित शाह ने ली बैठक

बिजली की कमी की खबरों के बीच देश में कोयले की स्थिति पर चर्चा करने के लिए आज सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) बिजली मंत्री आरके सिंह और कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी से मिले। बैठक में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी), बिजली और कोयला मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद थे।
रिपोर्टों के अनुसार, भारत के 135 कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों में से आधे से अधिक के पास तीन दिनों से भी कम समय का ईंधन भंडार बचा है।

बिजली की आपूर्ति में कोई दिक्‍कत नहीं

हालांकि, कोयला मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि बिजली उत्पादन संयंत्रों की मांग को पूरा करने के लिए देश में पर्याप्त सूखा ईंधन उपलब्ध है और मंत्रालय ने जानकारी दी कि बिजली आपूर्ति में व्यवधान का कोई भी डर पूरी तरह से गलत है।

कोयले की कमी के चलते Delhi के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखा था। उन्‍होंने दिल्‍ली को कार्यालय के द्वारा बिजली की आपूर्ति करने वाले बिजली संयंत्रों को पर्याप्त कोयला और गैस देने के लिए प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया था।

यह भी पढ़ें :

Raman Singh का Bhupesh Baghel पर निशाना, बोले -राज्य की हालत खराब और मुख्यमंत्री गायब

पुलिस ने रोका तो जमीन पर बैठे Chhattisgarh के मुख्यमंत्री Bhupesh Baghel, कहा- बिना किसी आदेश के रोका जा रहा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here