CNG-PNG Price Cut: दिल्लीवासियों को बड़ी राहत, CNG और PNG की कीमतों में भारी कटौती

0
101
CNG-PNG Price Cut
CNG-PNG Price Cut

CNG-PNG Price Cut: दिल्ली वासियों को राहत मिली है। सीएनजी और पाइप्ड कुकिंग गैस की कीमतों में दो साल बाद 6 रुपये तक की कमी की गई है। दिल्ली में सीएनजी और पाइप्ड कुकिंग गैस की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने शनिवार को कटौती की घोषणा की। नई कीमतों के अनुसार, सीएनजी की कीमत अब 79.56 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 73.59 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएगी, जबकि दिल्ली में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) 53.59 रुपये प्रति घन मीटर से घटाकर 48.59 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर कर दी गई है।

CNG-PNG Price Cut: केंद्र सरकार ने फार्मूले में किया था बदलाव

कीमतों में कमी केंद्र सरकार द्वारा कुछ दिन पहले प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण फार्मूले में बदलाव के बाद आई है। केंद्र द्वारा प्राकृतिक गैस मूल्य निर्धारण फार्मूले में संशोधन के बाद एमजीएल ने मुंबई के आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी घरेलू पीएनजी की कीमतों में कमी की है। वहीं मुंबई, आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी, घरेलू पीएनजी की कीमतों में कमी की गई है।

CNG 2 min

अप्रैल 2021 और दिसंबर 2022 के बीच 15 मौकों पर बढ़ाई गईं कीमत

अप्रैल 2021 और दिसंबर 2022 के बीच, दिल्ली में सीएनजी की कीमतें 15 मौकों पर बढ़ाई गईं, जिसके परिणामस्वरूप 36.16 रुपये प्रति किलोग्राम या 83% की भारी बढ़ोतरी हुई। इसी तरह, पीएनजी की दरों में 7 अगस्त, 2021 और 8 अक्टूबर, 2022 के बीच 10 गुना की वृद्धि हुई है। कीमतों में 81% की वृद्धि हुई है। हालांकि, प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण फॉर्मूले में हालिया बदलाव के परिणामस्वरूप सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बहुत जरूरी कमी आई है। कीमतों में कमी दिल्ली के निवासियों के लिए एक स्वागत योग्य राहत है।

आईजीएल की घोषणा आज महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) के बाद हुई, जिसने शुक्रवार को मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में संपीड़ित प्राकृतिक गैस की कीमत 8 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पाइप प्राकृतिक गैस की कीमत 5 रुपये प्रति मानक घन मीटर कम कर दी। सीएनजी और घरेलू पीएनजी की नई कीमतें 7 अप्रैल, 2023 की आधी रात से क्रमशः 79 रुपये प्रति किलोग्राम और 49 रुपये प्रति एससीएम होंगी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here