Bhupesh Baghel: हमारी नीतियों से सभी का आर्थिक उत्थान हुआ है, आज Chhattisgarh के बाजार में रौनक है

0
307
Ramcharitmanas Row: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (फाइल फोटो)
Ramcharitmanas Row: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (फाइल फोटो)

Chhattisgarh के मुख्यमंत्री Bhupesh Baghel ने रायपुर में आयोजित कपड़ा एवं रेडिमेड व्यापारी संघ के एक सम्मान समारोह में कहा कि प्रदेश में व्यापार और रोजगार बढ़ाने के लिए गांव को प्रोडक्शन सेंटर और शहर को ट्रेडिंग सेंटर बनाया जाना चाहिए।

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य के कपड़ा व्यापारी डिजाइनरों को प्रशिक्षण देकर उन्हें कपड़ा, डिजाइन और उत्पादन का ऑर्डर दें। राज्य सरकार इसके लिए जमीन, शेड और मशीन उपलब्ध कराएगी। इससे लोगों को रोजगार के साथ ही ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी का कपड़ा भी उपलब्ध होगा।

घरेलू उद्योग से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए व्यापारी, जिला कलेक्टर के साथ बैठकर परियोजना तैयार कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दंतेवाड़ा में सरकार की सहायता से डैनेक्स गारमेंट का कार्य शुरू हुआ है और वह अच्छी तरह संचालित हो रहा है। जिससे बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिला है।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पंडरी कपड़ा और रेडीमेड व्यापारी संघ ने श्रीफल, शॉल, चंद्रकलश और माल्यार्पण करके सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने 20 दिन से चल रहे पंडरी फेस्टिवल का लकी ड्रा भी निकाला। रायपुर में इस कार्यक्रम का आयोजन 7 व्यापारी संगठनों द्वारा किया गया।

जब जेब में पैसा होता है तब ग्राहक क्वालिटी का सामान खरीदता है

इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि व्यापार और उद्योग का पहिया घूमता है, तब ग्राहक की जेब में पैसा जाएगा। जब जेब में पैसा होता है तब ग्राहक क्वालिटी और ब्रांडेड सामान खरीदता है। सरकार ने अपनी नीति से सभी वर्गों के आर्थिक उत्थान के लिए कार्य किया है। ग्राहकों की जेब में पैसा पहुंचाया है इससे व्यापार में फर्क आया है।

उन्होंने कहा कि आज छत्तीसगढ़ के बाजार में रौनक है, इससे उद्योगों का पहिया भी घूमेगा। इन सब प्रक्रिया से लोगों के जीवन स्तर में परिवर्तन आया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापार जितना बढ़ेगा उतना ही लोगों को रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्य बात यह है कि हम व्यापार को कैसे बढ़ाएं। किसी एक वर्ग को नहीं, सभी वर्गों को आगे बढ़ाकर ही ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ को सार्थक कर सकेंगे।

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि पहले छत्तीसगढ़ की पहचान नक्सलगढ़ की थी, वह अब सिमट गई है। अब छत्तीसगढ़ में किसान, आदिवासी कला संस्कृति, धान उपार्जन, तेंदूपत्ता संग्रहण आदि की चर्चा देश में होती है। उन्होंने कहा कि व्यापार तभी बढ़ेगा जब सभी वर्गों के जरूरतों को ध्यान में रखकर निर्णय लिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: कोयले की कमी पर बोले छत्तीसगढ़ CM Baghel, ‘केंद्र सरकार कर रही झूठे दावे, छिपा रही सच्चाई’

मुख्‍यमंत्री बदलने की अटकलों पर CM Bhupesh Baghel ने कहा, ”छत्तीसगढ़ कभी पंजाब नहीं बन सकता”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here