अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज से शुरू हो रहा 6 दिन का अनुष्ठान, जानिए 22 जनवरी की प्राण प्रतिष्ठा तक का पूरा शेड्यूल

0
74

रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। रामलला के भव्य स्वागत के लिए अयोध्या नगरी सज गई है। अपने आराध्य के लिए रामनगरी दुल्हन की तरह सजी हुई है। इसी बीच अब वीवीआईपी के स्वागत के लिए सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है। प्राण-प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। सात दिनों तक चलने वाला रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह आज से शुरू हो रहा है। 22 जनवरी को मंदिर का उद्घाटन होगा। अब रामलला स्थायी रूप से मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं। भव्य राम मंदिर समारोह के लिए मंदिर ट्रस्ट ने 7,000 से अधिक प्रतिष्ठित लोगों को न्योता भेजा है। पीएम मोदी राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य यजमान होंगे। राम मंदिर 21 और 22 जनवरी को भक्तों के लिए बंद रहेगा और 23 जनवरी को फिर से दर्शन-पूजन के लिए खुलेगा। जानिए 22 जनवरी की प्राण प्रतिष्ठा तक का पूरा शेड्यूल..

16 जनवरी

राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह की रस्में आज से शुरू होंगी। मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त यजमान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र प्रायश्चित समारोह का संचालन करेगा। सरयू नदी के किनारे दशविध स्नान, विष्णु पूजा और गाय का तर्पण किया जाएगा।

17 जनवरी

रामलला की मूर्ति लेकर जुलूस अयोध्या पहुंचेगा और मंगल कलश में सरयू का जल लेकर भक्त राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे।

18 जनवरी

गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा के साथ औपचारिक अनुष्ठान शुरू होंगे।

19 जनवरी

पवित्र अग्नि जलाई जाएगी, उसके बाद ‘नवग्रह’ की स्थापना और ‘हवन’ किया जाएगा।

20 जनवरी

राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को 20 जनवरी को सरयू के जल से स्नान कराया जाएगा जिसके बाद वास्तु शांति और ‘अन्नाधिवास’ अनुष्ठान होगा।

21 जनवरी

रामलला की मूर्ति को 125 कलशों से स्नान कराया जाएगा और उन्हें आराम करने दिया जाएगा।

22 जनवरी

मुख्य “प्राण प्रतिष्ठा” समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे शुरू होगा जिसके बाद राम लला की मूर्ति का अभिषेक किया जाएगा। अभिषेक समारोह में 150 देशों के भक्तों के शामिल होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:

Bajrang Baan ka Path: शनिवार की शाम करें बजरंग बाण का पाठ, बजरंगबली का यह पाठ बदल देगा आपकी जिंदगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here