Arvind Kejriwal Arrest: आखिर अरविंद केजरीवाल क्यों गिरफ्तार हुए?

0
12

Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली शराब नीति घोटाला दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के लिए मुसीबत बन गया है। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को फिलहाल दिल्ली हाईकोर्ट से कोई राहत नहीं मिली। बता दें नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह तो पहले से ही जेल में थे अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय के 9 समन को नजरअंदाज किया है और वह पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो पद पर रहते हुए गिरफ्तार हुए हैं। ED की टीम वीरवार शाम 7 बजे केजरीवाल के घर 10वां समन और सर्च वारंट लेकर पहुंची। करीब दो घंटे की पूछताछ के बाद मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया। अरविंद केजरीवाल की शराब पॉलिसी मामले में भूमिका क्या थी और ED ने उन पर कौन से आरोप लगाए हैं?

शराब नीति घोटाला क्या है?

दिल्ली की नई शराब नीति 2021 में पेश की गई थी लेकिन तब जांच की मांग रद्द कर दी गई थी। आप के मंत्री मनीष सिसोदिया पर आरोप लगा था कि उन्होंने एकतरफा फैसला किया और जिससे दिल्ली सरकार को 580 करोड़ रुपये से ज्यादा के राजस्व का घाटा हुआ। आरोप ये भी लगा कि आप के नेताओं ने शराब कारोबारियों से रिश्वत ली। हाल ही में ईडी ने एक प्रेस नोट जारी कर शराब नीति मामले में बीआरएस की नेता के कविता को साजिशकर्ता बताया। कविता ने अरविंद केजरीवाल, संजय सिंह और मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर साजिश की। शराब नीति में बदलाव अपनी तरह से लागू कराया गया। इसके बाद शराब लॉबी ने आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपये दिए। शराब के थोक कारोबार में जो कमीशन 12 परसेंट किया गया और उसमें से 6 परसेंट वापस AAP को दिया गया। केजरीवाल का नाम कुछ आरोपियों और गवाहों के बयानों में आया और इसका जिक्र एजेंसियों ने अपने रिमांड नोट में किया है।

ईडी ने क्या कहा?

आपको बता दें शराब पॉलिसी में आरोपी विजय नायर का मुख्यमंत्री कार्यालय में पूरी तरह आना जाना था और वो ज्यादातर समय वहीं बिताता था। विजय नायर ने कई शराब कारोबारियों को बताया कि वो शराब पॉलिसी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से बातचीत करता है। विजय नायर ने ही इंडोस्प्रिट के मालिक समीर महेंद्रू की मुलाकात अरविंद केजरीवाल से करवाई थी। आरोप है कि प्रोसीड ऑफ क्राइम से आम आदमी पार्टी को 338 करोड़ रुपये मिले हैं। ई़डी के मुताबिक, घोटाले के आरोपी और केजरावील के बीच ‘फेस टाइम’ ऐप के जरिए दोनों ने बातचीत की और विजय नायर ने दोनों की बात कराई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here