PM Modi के ‘विकसित भारत’ मैसेज पर चुनाव आयोग सख्त, IT मंत्रालय को दिया ये आदेश

0
16

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से देश भर आचार संहिता लागू हो गई है। ऐसे में चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार द्वारा आम लोगों को भेजे जा रहे ‘विकसित भारत’ वॉट्सऐप संदेश पर सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। चुनाव आयोग आईटी मंत्रालय पर सख्त हो गया है और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को इसको लेकर एक नोटिस जारी कर दिया है। चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि इस तरह के मैसेज पर तत्काल रोक लगाई जाए। इसके साथ ही मामले पर तत्काल रिपोर्ट मांगी गई है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने चुनाव आयोग को दिए जवाब में कहा है कि ये मैसेज आचार संहिता लागू होने से पहले भेजे गए थे, उनमें से कुछ को प्रणालीगत और नेटवर्क सीमाओं के कारण संभवतः देरी से पहुंचे हैं। विकसित भारत संपर्क वॉट्सऐप संदेश के जरिए पीएम मोदी द्वारा लिखा लेटर वॉट्सऐप पर भेजा जा रहा है और साथ ही प्रतिक्रिया और सुझाव मांगे जा रहे हैं।

चुनाव आयोग ने वॉट्सऐप पर विकसित भारत मैसेज तुरंत रोकने का निर्देश दिया है। चुनाव आयोग को कई शिकायतें मिली थीं कि आचार संहिता लागू होने के बावजूद नागरिकों के फोन पर ऐसे संदेश अभी भी भेजे जा रहे हैं। इस पर चुनाव आयोग ने कहा है कि भले ही ये लेटर आचार संहिता लागू होने से पहले भेजे गए हैं लेकिन अभी भी लोगों को ये मैसेज मिलने की शिकायतें आ रही हैं। कांग्रेस और टीएमसी जैसी पार्टियों ने वॉट्सऐप पर विकसित भारत मैसेज भेजने पर आपत्ति जताई थी। कांग्रेस और टीएमसी दोनों ही पार्टियों ने इसे आचार संहिता का सख्त उल्लंघन बताया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here