Allahabad High Court का महत्वपूर्ण फैसला, कहा- बर्खास्तगी के मामले में कर्मचारी को रिपोर्ट की प्रति न देना न्याय के विपरीत

0
363
Allahabad High Court
Allahabad High Court

Allahabad High Court ने अपने महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि जांच रिपोर्ट के आधार पर बर्खास्तगी से पहले कर्मचारी को रिपोर्ट की प्रति न देकर उसे बचाव करने का मौका न देना Natural Justice के विपरीत है और नगर पंचायत ने जांच रिपोर्ट पर कर्मचारी को जवाब दाखिल करने का अवसर न देकर मूलभूत गलती की है। इस मामले में न्यायमूर्ति एस डी सिंह तथा न्यायमूर्ति बी आर सिंह की खंडपीठ ने एकलपीठ के आदेश पर हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया। दरअसल एकलपीठ ने कर्मचारी के बर्खास्तगी आदेश को रद्द कर नियोजक को नये सिरे से कार्यवाही करने का आदेश दिया था।

Allahabad High Court
Allahabad High Court

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने महाराजगंज नगर पंचायत के अध्यक्ष की तरफ से दाखिल विशेष अपील को निस्तारित करते हुए आदेश दिया है कि कर्मचारी को जांच रिपोर्ट की कापी दें और एक माह का कारण बताओ नोटिस जारी करें। साथ ही कोर्ट ने अपने फैसले में नोटिस जारी होने के बाद दो हफ्ते के भीतर कर्मचारी को उसका जवाब दाखिल करना का आदेश दिया और उसके बाद दो हफ्ते में सुनवाई कर आदेश पारित किया जाय।

कर्मचारी को सेवा जनित सारे लाभ पाने का हक:Allahabad High Court 

कोर्ट ने कहा है कि बर्खास्तगी आदेश रद्द किया जा चुका है। इसलिए निर्णय लेने तक कर्मचारी को सेवा जनित सारे लाभ पाने का हक है। यह आदेश न्यायमूर्ति एस डी सिंह तथा न्यायमूर्ति बी आर सिंह की खंडपीठ ने नगर पंचायत अध्यक्ष की अपील को निस्तारित करते हुए दिया है।

Allahabad High Court
Allahabad High Court

इस मामले में नगर पंचायत का कहना था कि एकलपीठ ने एक तरफा बर्खास्तगी आदेश रद्द कर नये सिरे से कार्यवाही करने का आदेश दिया है और दूसरी तरफ कर्मचारी को सारे लाभ देने का भी आदेश देकर गलती की है।

एकलपीठ ने याचिकाकर्ता कर्मी को जांच रिपोर्ट न देने व बचाव का मौका न देने पर बर्खास्तगी रद्द कर दी थी। जिसे चुनौती दी गई थी। कोर्ट ने हस्तक्षेप करने से इंकार करते हुए विभागीय कार्यवाही नियमानुसार पूरी करने का समय बद्ध आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें: Allahabad High Court ने UP सरकार से मांगी राज्‍य में Ambulances की स्थिति की जानकारी, पूछा- क्या स्टाफ और सुविधाएं हैं पर्याप्त

Allahabad High Court ने सड़क हादसे में अपंग हुए नाबालिग को मिलने वाले मुआवजे की रकम बढ़ाई

Allahabad High Court ने Virtual hearing का फैसला लिया वापस, वकीलों ने ली राहत की सांस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here