भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर का 25वां टेस्ट शतक जड़ दिया। पर्थ की तेज पिच पर कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए भारत की मैच में वापसी करी। विराट कोहली ने अपने शतकीय पारी में 11 चौके लगाए। यह शतक इसलिए भी स्पेशल है क्योंकि टीम इंडिया ने 8 रन पर 2 विकेट गंवा दिए थे और वहां से टीम को संभालना आसान नहीं था, लेकिन कोहली ने अपना करिश्मा दिखाते हुए टीम इंडिया को सभाला। इस शतक के साथ कोहली ने कई रिकॉर्ड बना डाले।

इस शतक के साथ ही विराट कोहली ने केवल 127 पारियों में अपना 25वां टेस्ट शतक लगाया हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन ने 68 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था। कोहली ने हालांकि इस रिकॉर्ड में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 25 टेस्ट शतक लगाने के लिए 130 पारियां खेली थी। वहीं भारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने 138 पारियों में 25 टेस्ट शतक लगा लिए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर मैथ्यू हेडन का नंबर आता है, जिन्होंने 139 पारियों में ये कारनामाना किया था। इसके अलावा वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर गैरी सोबर्स ने 147 पारियों में ये कारनामा किया था।

विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7वां टेस्ट शतक है। इस लिस्ट में सबसे आगे क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 शतक लगाए हैं, वहीं महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर 8 शतक लगाकर दूसरे नंबर पर है। विराट कोहली एशिया के पहले और इकलौते बल्लेबाज है, जिन्होंने एक ही साल में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाया है, अब जब एशिया की तरफ से इतने बड़े बड़े दिग्गज ये कारनामा नहीं कर पाए तो आप विराट कोहली को महान बल्लेबाज की श्रेणी में जरूर रखना चाहेंगे। वैसे भी ये तीनों ही जगह बल्लेबाजों के लिए मुश्किल मानी जाती है

कोहली के नाम साल 2018 में 11 अंतरराष्ट्रीय शतक हो गए हैं। एक साल में सबसे ज्यादा 12 शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है जो उन्होंने 1998 में बनाया था। कोहली ने 2017 में भी 11 शतक जमाए थे। इस तरह से उन्होंने दो साल में 22 शतक बनाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here