जम्मू-कश्मीर में हिमपात के कारण रविवार को मुगल रोड और श्रीनगर-लेह राजमार्ग लगातार सातंवे दिन भी बंद रहा और जम्मू-कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोडने वाला श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर वाहनों को एक तरफ से गुजरने की अनुमति दी गयी है।यातायात पुलिस अधिकारियों ने रविवार को बताया कि हिमपात के कारण दक्षिणी कश्मीर स्थित शोपियां को राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाली मुगल रोड पिछले पांच दिनों से बंद है। मुगल रोड पर पीर की गली समेत कई स्थानों पर हिमपात हुआ है। इस 86 किलोमीटर लंबे राजमार्ग को श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग के विकल्प के रूप में देखा जाता है। हिमपात होने के कारण राजमार्ग पर कई फुट बर्फ जम गयी है जिसके कारण रोड पर फिसलन बनी हुई है।

kashmir 02

लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाले 434 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-लेह राजमार्ग हिमपात और बर्फ की जमने से फिसलन के कारण लगातार सातवें दिन बंद रहा।

अधिकारी ने कहा,“जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर वाहनों को एक ओर से ही परिचालन की अनुमति दी गयी है। वाहनों को कश्मीर से जम्मू तक जाने की अनुमति दी गयी है और विपरीत दिशा से वाहनों को गुजरने अनुमति नहीं है।” उन्होंने कहा कि 300 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर दो तरफ से वाहनों को गुजरने की अनुमति राजमार्ग की देखरेख के लिए उत्तरदायी सीमा सड़क संगठन की हरी झंडी मिलने के बाद ही दी जाएगी।

kashmir 01

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पीर की गली के दोनों ओर से बर्फ को हटाने के लिए व्यवस्था कर रहा है। रोड पर यातायात शुरू होने के बहुत ही कम आसार हैं। सर्दी के छह महीने हिमपात और हिमस्खलन के कारण यह मार्ग बंद रहता है। पीर की गली के दोनों ओर राजमार्ग पर वाहन फंसे हुए हैं। रोड की स्थिति ठीक होने तक यहां वाहनों के परिचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-साभार, ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here