Shaun Marsh Retirement : IPL के पहले ऑरेंज कैप विनर ने किया सन्यास का ऐलान, यहां देखें उनके करियर के आंकड़े…

0
18

Shaun Marsh Retirement: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज शॉन मार्श ने क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। वे बिग बैश लीग (BBL) में सिडनी थंडर टीम के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर का अंतिम मुकाबला खेलेंगे। मार्श ने जहां एक ओर ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया, वहीं दूसरे ओर फ्रेंचाइज़े क्रिकेट में भी एक दशक से अधिक उनका बोलबाला रहा है। अपने करियर में मार्श ने कई  रिकॉर्ड बनाए हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी मार्श के बल्ले से आग गरज चुकी है। आईपीएल के पहले संस्करण में मार्श ने टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की थी। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट में भी काबिलेतारीफ प्रदर्शन किया है।   

बता दें कि शॉन मार्श BBL में मेलबर्न रेनेगेड्स फ्रेंचाइजी टीम की ओर से खेल रहे हैं। उनकी बल्लेबाजी का जादू आज भी बरकरार है। उन्होंने मेलबर्न स्टार्स टीम के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेली थी, मार्श ने 49 गेंद पर 64 रन बनाकर अपनी टीम को जीत तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। मेलबर्न रेनेगेड्स इस मैच को 6 विकेट से जीत गया। बता दें कि मार्श अपने करियर का अंतिम मैच सिडनी थंडर के खिलाफ 17 जनवरी को खेलेंगे। 

आईपीएल के पहले ऑरेंज कैप विनर

शॉन मार्श का आईपीएल करियर भी शानदार रहा है। आईपीएल के पहले संस्करण में ही उन्होंने अपना आईपीएल डेब्यू भी किया था। किंग्स XI पंजाब (अब पंजाब किंग्स) टीम से खेलते हुए उन्होंने 2008 के सीजन में सबसे अधिक रन बनाए थे। जिसके लिए उनको सीजन एंड में ऑरेंज कैप से नवाजा गया था। इस तरह वे ऑरेंज कैप जीतने वाले पहले प्लेयर भी बने। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 71 टी20 मुकाबले खेले हैं। जिनमें उन्होंने 40 से अधिक की औसत और 132.7 की स्ट्राइक रेट से 2477 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 20 अर्धशतक भी आए। 

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट और वनडे में शॉन मार्श का प्रदर्शन

समय-समय पर इंजरी के चलते मार्श टीम से बाहर रहे, इसके बावजूद भी उनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन रहा। अपने वनडे करियर में मार्श ने 73 वनडे मैचों में 2773 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 7 शतक और 15 अर्धशतक आए। वनडे फॉर्मेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 151 रन रहा है। टेस्ट क्रिकेट में भी उनके आंकड़े काफी अच्छे नजर आते हैं। अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया टीम की ओर से खेलते हुए उन्होंने 38 टेस्ट मुकाबलों में 2265 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 10 अर्धशतक लगे। टेस्ट क्रिकेट में मार्श का सर्वाधिक स्कोर 182 रन रहा है।  

यह भी पढ़ें:

भारतीय टेस्ट टीम में ध्रुव जुरेल के सिलेक्शन पर पूर्व श्रीलंकाई विकेटकीपर ने जताई खुशी, कहा-“बहुत गर्व और खुशी है…”

Cheteshwar Pujara: इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से पहले चेतेश्वर पुजारा का रणजी में दोहरा शतक, क्या अब होगी टीम इंडिया में वापसी?

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का अब तक का सबसे छोटा मैच, 7 विकेट से जीती टीम इंडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here