IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे T20I मैच में कोहली की होगी वापसी, क्या संजू को प्लेइंग 11 में मिलेगा मौका?  

0
29

IND vs AFG : भारत बनाम अफगानिस्तान T20I सीरीज का दूसरा मुकाबला आज यानी रविवार (14 जनवरी) को इंदौर के होलकार स्टेडियम पर खेला जाना है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद रोहित शर्मा पहली बार किसी सीरीज के लिए टी20 टीम की कप्तानी कर रहे हैं। कप्तान रोहित के नेतृत्व में भारतीय टीम इस तीन मैचों की सीरीज को आज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारतीय टी20 टीम में रोहित के अलावा विराट कोहली की भी वापसी हुई है। बता दें कि विराट निजि कारणों के चलते पहले मैच में नहीं खेले थे। जिसके बाद आज के मैच में वह वापसी कर सकते हैं। अगर विराट प्लेइंग 11 में होंगे तो किसी अन्य बल्लेबाज को बेंच पर बैठना पड़ेगा। वहीं, यह देखना भी दिलचस्प होगा कि आज के मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को प्लेइंग 11 में जगह मिलेगी या नहीं।

बता दें कि अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में जितेश शर्मा को विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंपा गया था। मैच आज शाम 7 बजे शुरू होगा।

IND vs AFG 2nd T20I : क्या संजू सैमसन को मिलेगा मौका?

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले भारतीय टीम के लिए यह अंतिम टी20 बाइलेटरल सीरीज है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट सही टीम और खिलाड़ियों के ऑप्शन पर और अधिक ध्यान देगी। अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। इस मैच में यंग खिलाड़ियों का जलवा नजर आया था। हालांकि, दूसरे दूसरे टी20 मुकाबले में कुछ बदलाव देखे जा सकते हैं। विराट कोहली की प्लेइंग 11 में एंट्री तय है। विकेट कीपिंग के लिए भारत के पास 2 ऑप्शन मौजूद हैं, पहले मैच में जितेश शर्मा को मौका दिया गया था, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया। जितेश ने मैच में अपने विकेटकीपिंग स्किल्स के साथ-साथ टीम के लिए रन भी बनाए। पहले टी20 मुकाबले में जितेश ने 20 गेंदों का सामना करते हुए 31 रन बनाए। वैसे तो जितेश का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा लेकिन आज के मैच में संजू सैमसन को भी मौका दिया जा सकता है।

भारतीय बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर पर विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन खेलते हुए नजर आ सकते हैं। संजू ने हालिया प्रदर्शन से सभी को इम्प्रेस किया है। बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए संजू ने शतक जड़ा था। इसलिए मौजूदा फार्म को देखते हुए उन्हें नीचे बैटिंग भी दी जा सकती है। 

यशस्वी जायसवाल पिछले मुकाबले में चोट के चलते नहीं खेल पाए थे, जिसके बाद उनकी जगह शुभमन गिल खेले थे। अगर उन्हें आज भी आराम नहीं मिलता है तो ऐसे में शुभमन को ही प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है। कयास लग रहे हैं कि अगर विराट कोहली खेलेंगे तो उनकी जगह तिलक वर्मा को बाहर बैठना पड़ेगा। शिवम दुबे और रिंकू सिंह ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था तो ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि दोनों ही खिलाड़ियों की प्लेइंग 11 में जगह बरकरार रहेगी।

ऑलराउंडर की भूमिका में वॉशिंगटन सुंदर को एक और मौका दिया जा सकता है। बता दें कि पिछले मैच में वॉशिंगटन कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे। वहीं अक्षर पटेल का खेलना लगभग तय मन जा रहा है। पिछले मैच में अक्षर ने विकेट भी चटकाए थे। दोनों ही ऑल-राउंडर्स को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था।

IND vs AFG 2nd T20I : भारतीय गेंदबाजी

गेंदबाजी क्रम की बात करें तो तेज गेंदबाजी की कमान एक बार फिर अर्शदीप सिंह को सौंपी जा सकती है। मुकेश कुमार दूसरे तेज गेंदबाज के तौर पर नजर आ सकते हैं। वहीं पहले टी20 मैच में रवि बिश्नोई ने काफी रन दिए थे। उन्होंने अपने 3 ओवर में 35 रन दिए थे। जिसके चलते उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ सकता है। बिश्नोई की जगह स्टार स्पिनर कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है। 

दूसरे T20I मुकाबले में भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल/ शुभमन गिल,विराट कोहली, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह,रवि बिश्नोई/ कुलदीप यदाव, मुकेश कुमार। 

टीम इंडिया स्क्वाड : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार।

यह भी पढ़ें:

भारतीय टेस्ट टीम में ध्रुव जुरेल के सिलेक्शन पर पूर्व श्रीलंकाई विकेटकीपर ने जताई खुशी, कहा-“बहुत गर्व और खुशी है…”

Cheteshwar Pujara: इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से पहले चेतेश्वर पुजारा का रणजी में दोहरा शतक, क्या अब होगी टीम इंडिया में वापसी?

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का अब तक का सबसे छोटा मैच, 7 विकेट से जीती टीम इंडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here