Chess Olympiad Torch: पीएम मोदी ने किया 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए मशाल रिले का शुभारंभ, कहा- 75 शहरों में जाएगी मशाल

दिल्ली से शुरुआत होने के बाद यह टॉर्च देश के अलग-अलग 75 शहरों से गुजरेगी। अंत में 27 जुलाई को यह महाबलिपुरम में पहुंचेगी जिसके बाद 28 जुलाई से चेस ओलंपियाड की शुरुआत होगी। चेस ओलंपियाड 10 अगस्त 2022 तक चलेगा।

0
473
Chess Olympiad Torch: पीएम मोदी
Chess Olympiad Torch: पीएम मोदी

Chess Olympiad Torch: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई-अगस्त में होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए रविवार को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में हरी झंडी दिखा दिए। 28 जुलाई से चेन्नई में शुरू होने वाले कार्यक्रम से पहले नई दिल्ली में ओलंपियाड टॉर्च रिले लॉन्च की जा रही है। पीएम मोदी ने 44वें शतरंज ओलंपियाड की टॉर्च (Chess Olympiad Torch) रिले को लॉन्च किया। इस मौके पर उन्होंने प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। पीएम ने कहा कि यह मशाल देश के 75 शहरों में जाएगी। इस कार्यक्रम में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। बता दें कि भारत शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले रखने वाला पहला देश होगा।

gettyimages 644106662 170667a 1 1647412365
44th Chess Olympiad Torch

मालूम हो कि यह पहली बार हो रहा है जब चेस ओलंपियाड की मशाल रिले ऐसे निकाला जा रहा है। हालांकि, ओलंपिक खेलों में ऐसा होता था लेकिन इस बार इंटरनेशनल चेस बॉडी में चेस ओलंपियाड को लागू किया गया है। 44वें चेस ओलंपियाड का आयोजन इस साल भारत में होना है जिसकी वजह से पूरी दुनिया की नज़रें यहां पर टिकी हैं।

देश के अलग-अलग 75 शहरों से Chess Olympiad Torch गुजरेगी

बता दें कि दिल्ली से शुरुआत होने के बाद यह टॉर्च देश के अलग-अलग 75 शहरों से गुजरेगी। अंत में 27 जुलाई को यह महाबलिपुरम में पहुंचेगी जिसके बाद 28 जुलाई से चेस ओलंपियाड की शुरुआत होगी। चेस ओलंपियाड 10 अगस्त 2022 तक चलेगा।

Chess Olympiad Torch: 187 देशों की रिकॉर्ड 343 टीमें लेंगी भाग

बताते चले कि 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद भी रिले का हिस्सा होंगे। ओलंपिक खेलों की तर्ज पर होने वाली यह रिले अब भविष्य में भी शतरंज ओलंपियाड में हमेशा आयोजित की जाएगी। फिडे ने कहा था कि मशाल रिले हमेशा शतरंज के जनक भारत से शुरू होकर विभिन्न उपमहाद्वीपों से घूमती हुई मेजबान शहर पहुंचेगी। इस साल समयाभाव के कारण रिले सिर्फ भारत में ही आयोजित की जाएगी। शतरंज ओलंपियाड 28 जुलाई से 10 अगस्त तक महाबलीपुरम में होगा। इसमें ओपन और महिला वर्ग में 187 देशों की रिकॉर्ड 343 टीमें भाग लेंगी।

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here