Chess Tournament: शतरंज ओलंपियाड के लिए 19 जून को मशाल रिले की शुरूआत करेंगे PM Modi, 187 देशों की 343 टीमें लेंगी भाग

Chess Tournament: 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद भी रिले का हिस्सा होंगे। ओलंपिक खेलों की तर्ज पर होने वाली यह रिले अब भविष्य में भी शतरंज ओलंपियाड में हमेशा आयोजित की जाएगी। विश्व शतरंज महासंघ (फिडे) इसकी घोषणा पहले ही कर चुका है।

0
245
PM Narendra Modi ने बदली अपने सोशल मीडिया अकाउंट की DP, लोगों से भी की अपील...
PM Narendra Modi ने बदली अपने सोशल मीडिया अकाउंट की DP, लोगों से भी की अपील...

Chess Tournament: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 44वें शतरंज ओलंपियाड (Chess Tournament) के लिए पहली बार मशाल रिले का उद्घाटन करेंगे। वह जुलाई-अगस्त में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए 19 जून को दिल्ली में हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में रिले की शुरूआत करेंगे। इस मौके पर वह सभा को भी संबोधित करेंगे। बता दें कि भारत शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले रखने वाला पहला देश होगा।

images 8
Chess Tournament

बता दें कि, ओलंपिक खेलों की तर्ज पर होने वाली यह रिले अब भविष्य में भी शतरंज ओलंपियाड में हमेशा आयोजित की जाएगी। विश्व शतरंज महासंघ (फिडे) इसकी घोषणा पहले ही कर चुका है। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। एआईसीएफ अध्यक्ष संजय कपूर ने ट्वीट किया कि शतरंज ओलंपियाड (Chess Tournament) की पहली मशाल रिले की शुरुआत कोई और नहीं बल्कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जून 2022 को आई जी स्टेडियम पर करेंगे।

एआईसीएफ अध्यक्ष संजय कपूर ने ट्वीट किया ,‘‘ शतरंज ओलंपियाड की पहली मशाल रिले की शुरुआत कोई और नहीं बल्कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 19 जून 2022 को आई जी स्टेडियम में करेंगे।’’

Chess Tournament: 187 देशों की रिकॉर्ड 343 टीमें लेंगी भाग

बताते चले कि 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद भी रिले का हिस्सा होंगे। ओलंपिक खेलों की तर्ज पर होने वाली यह रिले अब भविष्य में भी शतरंज ओलंपियाड में हमेशा आयोजित की जाएगी। विश्व शतरंज महासंघ (फिडे) इसकी घोषणा पहले ही कर चुका है।

फिडे ने कहा था कि मशाल रिले हमेशा शतरंज के जनक भारत से शुरू होकर विभिन्न उपमहाद्वीपों से घूमती हुई मेजबान शहर पहुंचेगी। इस साल समयाभाव के कारण रिले सिर्फ भारत में ही आयोजित की जाएगी। शतरंज ओलंपियाड 28 जुलाई से 10 अगस्त तक महाबलीपुरम में होगा। इसमें ओपन और महिला वर्ग में 187 देशों की रिकॉर्ड 343 टीमें भाग लेंगी।

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here