आईपीएल-10 आखिरकार अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। इस बार आईपीएल का पहला मैच मुंबई और पुणे के बीच खेला गया था और अंतिम मैच भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा। जी हां आईपीएल-10 का फाइनल 21 मई यानि रविवार को राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और मुंबई इंडियन के बीच खेला जाएगा।

इस बात का फैसला बीते रात को हो गया जब मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को बड़ी ही आसानी से हरा कर फाइनल में अपनी जगह बना ली। दूसरा क्वालिफाइर मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच था। इस मुकाबले के शुरू होने से पहले सबको उम्मीद थी कि मुकाबला बड़ा ही रोमांचक होगा क्योंकि मुंबई की टीम ने पहले क्वालिफायर में पुणे से हारकर सीधे फाइनल में जाने का मौका गंवा दिया था तो वहीं दूसरी तरफ कोलकाता नाइट राइडर्स ने पिछले साल की विजेता सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर फाइनल में जाने का रास्ता बनाया था। इस मैच के रोमांच में तड़का तब लग गया जब हैदराबाद को हराने के बाद कोलकाता के कप्तान ने मुंबई इंडियंस से पिछली सारे हार का बदला लेने का दावा कर दिया।

मैच शुरू होने के बाद कोलकाता की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन मुंबई इंडियंस के गेंदबाज ने उनके नाक में दम कर दिया। कर्ण शर्मा और जस्प्रीत बुमराह ने अपनी धारदार गेंदबाजी के आगे कोलकाता के धुंरधरों को ढ़ेर कर दिया और उनकी पूरी टीम इस अहम मुकाबले में मात्र 107 रन के स्कोर पर ही ऑल आउट हो गई। जवाब में मुंबई की टीम अपनी पारी की शुरुआत में थोड़ा सा लड़खड़ाई लेकिन उसके बाद उसने बड़ी आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया और कोलकाता को 6 विकेट से हरा दिया।

पिछले कुछ आंकड़ों पर अगर नजर डाले तो कोलकाता का रिकॉड मुंबई के खिलाफ काफी खराब रहा है। कल के मैच से पहले तक इन दोनों टीमों के बीच 20 बार मैच खेला गया था जिसमें 15 बार मुंबई ने बाजी मारी थी और कल के मैच में भी मुंबई से मैच जीतकर इस अनुपात को 16-5 कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ पुणे के खिलाफ भी मुंबई का कुछ ऐसा ही हाल है जैसा उनके खिलाफ कोलकाता का था। इस बार के आईपीएल में ही दोनों के बीच अब तीन बार मैच खेला गया है और तीनों बार पुणे ने मुंबई को मात दी है। ऐसे में रविवार को होने वाला फाइनल का मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है क्योंकि मुंबई की टीम के साथ सचिन तेंदुलकर, रिकी पॉन्टिंग और जॉन्टी रोड्स जैसे महान खिलाड़ियों का अनुभव है तो पुणे की टीम के साथ कैप्टन कूल धोनी का दिमाग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here