IPL 2023: चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच होगा मुकाबला, यहां देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11…

IPL 2023: पहला मुकाबला गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में खेला जाएगा।

0
341
IPL 2023 : file photo
IPL 2023 : file photo

IPL 2023 का अगाज आज से होने जा रहा है। आईपीएल 2023 के नियमों को लेकर काफी कुछ बड़े बदलावों का भी एलान किया गया है । अब कप्तानों को टॉस के बाद अपनी प्लेइंग इलेवन को चुनने का अधिकार दिया गया है, ताकि वह गेंदबाजी या फिर बल्लेबाजी का फैसला आने के बाद अपनी टीम का चयन कर सकते हैं।

IPL 2023 : file photo
IPL 2023: file photo

IPL 2023: कौन-कौन से नए नियम होंगे लागू इस सीजन में

IPL 2023: पहला मुकाबला गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में खेला जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस सीजन में टॉस के बाद कप्तानों को अपनी प्लेइंग इलेवन चुनने का अधिकार दिया जाएगा, ताकि वह पहले गेंदबाजी या बल्लेबाजी को ध्यान में रखते हुए अपनी टीम का चुनाव कर सकें और इम्पैक्ट प्लेयर का प्रभाव भी उसी अनुसार देखने को मिलेगा।

इसके अलावा 2 अन्य नियमों का भी आगाज होगा। पहला नियम ये है कि यदि कोई टीम तय समय में अपने ओवर पूरे नहीं करती है तो उससे ज्यादा समय में फेंके जाने वाले ओवर्स के समय 30 गज के बाहर सिर्फ 4 फील्डर्स ही लगाए जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर यदि मैच खेलते समय विकेटकीपर या फिर कोई फील्डर गलत तरीके से हिलता डुलता है तो अंपायर डेड बॉल का एलान करने के साथ 5 पैनेल्टी रन भी विपक्षी टीम को दे देगा।

IPL 2023 : file photoBCCI ने जारी की साल 2022-23 के लिए वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट, जानें किन खिलाड़ियों को हुआ फायदा और कौन हुआ बाहर
IPL 2023 : FILE PHOTO

IPL 2023: इस बार दर्शकों को कौन कौन सी नई चीज़ें देखने को मिलेगी?

आईपीएल के इतिहास में इस सीजन में काफी कुछ नई चीजें फैंस को देखने को मिलेंगी, जिसमें एक इम्पैक्ट प्लेयर का नियम भी पहली बार देखने को मिलेगा। टॉस के बाद दोनों ही टीम के कप्तानों को 4 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों के नाम देने होंगे जिसे वह मैच के समय इम्पैक्ट खिलाड़ी के तौर पर चुन सकते हैं।

हालांकि इम्पैक्ट प्लेयर का प्रयोग टीमों को 14 ओवर खत्म होने से पहले ही करना होगा। वहीं दुसरी और जो खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के बदले बाहर जाएगा, वो फिर उस मैच में दोबारा नहीं खेल पाएगा। वह प्लेयर फिर सब्स्टीट्यूट प्लेयर बनकर भी नहीं लौट पाएगा।

संबंधित खबरें:

BCCI ने जारी की साल 2022-23 के लिए वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट, जानें किन खिलाड़ियों को हुआ फायदा और कौन हुआ बाहर

WPL खिताब की जंग, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here