भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में खेला गया पांचवा मैच भारत ने 73 रनों से जीतकर अपने नाम कर लिया है। इसके साथ ही भारत ने 6 मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली है।

रोहित की सही समय पर फॉर्म में वापसी हुई और उन्होंने 126 गेंदों पर 11 चौकों और चार छक्कों की मदद से 115 रन की शतकीय पारी खेली। इसके चलते भारत ने 50 ओवर में सात विकेट पर 274 रन बनाए, जो इस मैदान पर भारत का सर्वाधिक स्कोर है। भारत ने पहली बार पोर्ट एलिजाबेथ में 200 रन का आंकड़ा छुआ। इससे पहले यहां भारत का सर्वाधिक स्कोर नौ विकेट पर 179 रन था। भारतीय टीम रन के स्कोर की ओर बढ़ रही थी, लेकिन लुंगी नगीदी (4/51) ने दक्षिण अफ्रीका को शानदार वापसी कराई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 42.2 ओवर में 201 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से कुलदीप यादव (4/57) सबसे सफल गेंदबाज रहे।

इसके साथ ही भारतीय खिलाड़ियों ने दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर शानदार तरीके से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया। कप्तान कोहली की कप्तानी वाली टीम पोर्ट एजिलाबेथ वनडे जीतकर साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम बन गई।भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 275 रन का टारगेट रखा था।

जवाब में साउथ अफ्रीका की शुरुआत तो अच्छी रही, लेकिन 50 रन के बाद उसके विकेट जल्दी गिर गए। साउथ अफ्रीका टीम के लिए सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने 71 रनों की शानदार पारी खेली। वे पंड्या के सीधे थ्रो पर पांचवें विकेट के रूप में रन आउट हुए। वे जब तक क्रीज पर थे, तब तक अफ्रीका की उम्मीदें जिंदा थीं। उनके आउट होते ही टीम बिखर गई। अफ्रीका की ओर से उनके अलावा क्लासेन ने 39, मिलर ने 36 और मारक्रम ने 32 रन बनाए। कुलदीप के अलावा चहल और पंड्या ने 2-2 विकेट लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here