WTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत की हार; ऑस्ट्रेलिया बना वर्ल्ड चैम्पियन, जानिए मैच के बाद क्या बोले कप्तान रोहित और पैट कमिंस?

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से इंग्लैंड के ओवल में खेला गया। पांच दिनों तक चले इस मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा है।

0
143
Ind vs Aus WTC Final
Ind vs Aus WTC Final

Ind vs Aus WTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से इंग्लैंड के ओवल में खेला गया। पांच दिनों तक चले इस मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल के आखिरी दिन टीम इंडिया केवल 234 रन पर ढेर हो गई और 209 रनों से मैच के साथ खिताब भी हार गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बन गई।

बता दें, ओवल में फाइनल के पहले दो दिन जिस तरह से टीम इंडिया का प्रदर्शन देखा गया था, उसके बाद से ही इस नतीजे की आशंका थी। फिर भी टीम इंडिया ने अगले दो दिन में दमदार वापसी कर मुकाबले में अपनी उम्मीदों को बनाए रखा। भारतीय टीम 444 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा कर रही थी और आखिरी दिन उसे 280 रन बनाने थे, हाथ में सिर्फ 7 विकेट थे। आखिरकार केवल एक सेशन में भारत के सातों विकेट गिर गए।

Ind vs Aus WTC Final

Ind vs Aus WTC Final: मैच के बाद क्या बोले भारत और ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान?

ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा,”मुझे लगा कि हमने टॉस जीतकर अच्छी शुरुआत की, उन परिस्थितियों में उन्हें बल्लेबाजी के लिए उतारा। हमने पहले सत्र में अच्छी गेंदबाजी की और फिर हमने जिस तरह की गेंदबाजी की उससे खुद को निराश किया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को श्रेय देना होगा। हेड आए और स्टीवन स्मिथ के साथ वास्तव में अच्छा खेला। इसने हमें थोड़ा सा सतर्क कर दिया। हमें पता था कि वापसी करना हमेशा मुश्किल होता है, लेकिन हमने अच्छा प्रदर्शन किया। हमने उन चार सालों में कड़ी मेहनत की है।”

उन्होंने कहा,”ईमानदारी से दो फाइनल खेलना हमारे लिए एक अच्छी उपलब्धि है। लेकिन हम भी एक मील आगे जाना चाहेंगे। यहां आने के लिए पिछले दो वर्षों में हमने जो कुछ किया है, आप उसका श्रेय नहीं ले सकते। पूरी यूनिट की ओर से शानदार प्रयास। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम आगे नहीं बढ़ सके और फाइनल नहीं जीत सके लेकिन हम अपना सिर ऊंचा रखेंगे और संघर्ष करेंगे। (भीड़ का समर्थन) यह शानदार रहा है। वे समय से पीछे हो गए हैं। मैं उनमें से हर एक को धन्यवाद देना चाहता हूं। वे हर रन और हर विकेट के लिए चीयर कर रहे थे।”
रोहित शर्मा ने आगे कहा,”मैं डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलना चाहता हूं। हमने कड़ी मेहनत की और हम लड़े लेकिन हमने सिर्फ एक गेम खेला। मुझे लगता है कि अगले डब्ल्यूटीसी चक्र में 3 मैचों की श्रृंखला आदर्श होगी।”

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि उन्होंने टॉस हारने का पूरा फायदा उठाया। उन्होंने कहा,” हमने इसका (टॉस हारकर) पूरा फायदा उठाया । हम निश्चित रूप से गेंदबाजी करने जा रहे थे। ट्रैविस और स्मिथ ने जिस तरह से साझेदारी की, उसने हमें एक बेचैन सुबह के बाद आराम दिया। कुछ साल पहले एशेज के साथ शुरू हुए इस पूरे अभियान में वह (प्रमुख) शानदार रहे हैं। वह सीधे गेंदबाजों पर दबाव डालता है और अचानक आप सोचते हैं कि विकेट लेने के बजाय रन कैसे बनाए जाएं।”

उन्होंने आगे कहा,”हमने पहले दिन ऐसा महसूस किया कि हम खेल में शीर्ष पर हैं। जब इसकी गिनती हुई, तो हमने वास्तव में अच्छा खेला। हम वास्तव में खेल को आगे बढ़ा सकते थे, हमारा सबसे अच्छा दिन नहीं था और भारत को वापस अंदर जाने दिया। अधिकांश हिस्सों में, हम नियंत्रण में थे। बोलैंड – वह मेरा पसंदीदा खिलाड़ी है। वह अभी भी मेरा पसंदीदा बना हुआ है। सभी ने अपनी भूमिका वास्तव में अच्छी तरह से निभाई। एक ब्रेक से बाहर आकर, हर कोई तब चालू हो गया जब यह मायने रखता था। सभी ने वास्तव में अच्छा खेला और हम अपना ध्यान (एशेज) पर लगाने से पहले कुछ वर्षों तक इसका स्वाद चखेंगे। यह हमारा पसंदीदा प्रारूप है, हम टेस्ट क्रिकेट देखते हुए बड़े हुए हैं। यह आपको चुनौती देता है। जब आप जीतते हैं, तो यह वह प्रारूप होता है जिससे आपको सबसे अधिक संतुष्टि मिलती है। हमें खेलना बहुत पसंद है।”

Ind vs Aus WTC Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच WTC फाइनल से पहले हुए थे 106 मुकाबले

आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक कुल 106 टेस्ट मुकाबले हुए हैं। इनमें से भारत ने 32 तो ऑस्ट्रेलिया ने 44 मुकाबले जीते हैं। वहीं, 29 मुकाबले ड्रॉ रहे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले को ड्यूक बॉल से खेला गया। आमतौर पर भारत में टेस्ट मैच एसजी गेंद तो ऑस्ट्रेलिया में कूकाबुरा गेंद से खेले जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः

“तेजी से बढ़ रही है भारत-अमेरिका की वैश्विक रणनीतिक साझेदारी”, नई दिल्ली में बोले अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन

अवधेश राय हत्याकांड में मुख्तार अंसारी को मिली उम्रकैद की सजा, अगस्त 1991 में हुई थी कांग्रेस नेता के भाई की हत्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here