IND VS AFG : पहले T20I से बाहर हुए Virat Kohli, जानें अब क्या होगा टीम इंडिया का बैटिंग ऑर्डर और प्लेइंग 11

0
59

IND VS AFG : भारत बनाम अफगानिस्तान T20I सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार (11 जनवरी) को पंजाब के मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद रोहित शर्मा टी20 स्क्वाड में बतौर कप्तान वापसी कर रहे हैं। कपतान रोहित के नेतृत्व में भारतीय टीम तीन मैचों की इस सीरीज के पहले मुकाबले में जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारतीय टीम में रोहित के अलावा विराट कोहली की भी वापसी हुई है, हालांकि टीम के हेड कोच राहुल द्रविड ने मीडिया को बताया है कि कोहली कल के मैच में नहीं खलेंगे। उनके स्थान पर शुबमन गिल के खेलने के कयास लगाए जा रहे हैं। वहीं संजू सैमसन को भी टीम स्क्वाड में जगह मिली है। विराट कोहली के ना खेलने से भारतीय बल्लेबाजी क्रम में थोड़ा बहुत फेरबदल देखने को मिल सकता है।

इस सीरीज के लिए केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या को बाहर रखा गया है, ऐसे में टीम में अन्य खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 में आने का मौका मिलेगा। विकेट कीपिंग के लिए भारत के पास 2 ऑप्शन मौजूद हैं, संजू सैमसन और जितेश शर्मा में से किसी एक को बेंच पर बैठना पड़ सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11 कैसी होगी।

IND VS AFG : रोहित और यशस्वी जायसवाल करेंगे ओपनिंग, ऐसा होगा भारत का बैटिंग ऑर्डर  

पहले टी20 मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा के साथ उनके सलामी जोड़ीदार यशस्वी जायसवाल का खेलना तय है। इस बात पर हेड कोच राहुल द्रविड ने मीडिया से बात करते हुए मुहर भी लगा दी है। विराट कोहली की गैर मौजूदगी में शुभमन गिल को तीसरे नंबर पर खिलाया जा सकता है। चौथे नंबर पर विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन खेल सकते हैं। वैसे तो स्क्वाड में जीतेश शर्मा का भी विकल्प मौजूद है लेकिन, संजू ने हालिया प्रदर्शन से सभी को इम्प्रेस किया है। बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में तीसरे नंबर पर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा था। इसलिए मौजूदा फार्म को देखते हुए उन्हें नीचे बैटिंग दी जा सकती है।   

पांचवे नंबर पर तिलक वर्मा और शिवम दुबे के बीच टॉस हो सकता है। दोनों ही आलराउंडर की भूमिका के साथ स्क्वाड में शामिल हुए हैं। वहीं रिंकू सिंह की कमाल की फॉर्म के चलते उनका खेलना करीब करीब तय माना जा रहा है। रिंकू बतौर फिनिशर टीम के लिए अच्छे ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

इसके अलावा, भारतीय टीम के पास अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर के रूप में दो ऑलराउंडर स्पिनर हैं। वैसे तो टीम में कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई जैसे कमाल के स्पिनर हैं, लेकिन अक्षर और सुंदर की बल्लेबाजी में काबीलीयत को देखते हुए उनको प्लेइंग इलवेन में एंट्री मिलने के अधिक चांस नजर आ रहे हैं। प्लेइंग 11 में भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। ऐसे में  अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार का प्लेइंग 11 में शामिल होना तय माना जा रहा है। हालांकि खिलाड़ियों का प्लेइंग 11 में सिलेक्शन पिच का मिजाज एवं अन्य कारणों को नजर में रखते हुए किया जाएगा।  

पहले T20I मुकाबले में भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार। 

टीम इंडिया स्क्वाड : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here