क्रिकेट के खेल का इतिहास 16वीं शताब्दी से आज तक अत्यंत विस्तृत रूप से जारी है। आज का दिन क्रिकेट की दुनिया के लिए काफी बड़ा है। आज ही क्रिकेट के सबसे पुराने और बेहतरीन फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट की 140वीं वर्षगांठ है। 15 मार्च 1877 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच दुनिया का पहला टेस्ट मैच खेला गया था। यह टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 45 रनों से जीत लिया था। क्रिकेट के इस ऐतिहासिक दिन पर दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने क्रिकेट खिलाड़ियों की तस्वीरों को रचनात्मक रूप दे कर डूडल में लगाया है।

आईसीसी ने वर्ष 1977 में टेस्ट क्रिकेट के 100 साल पूरे होने पर 12 से 17 मार्च के बीच मेलबर्न में ही इन दोनों टीमों के बीच एक टेस्ट मैच आयोजित किया था। इस मैच को भी ऑस्ट्रेलिया ने 100 साल पहले के ही तरह 45 रनों से जीता था।  हालांकि सन् 1844 के बाद से क्रिकेट खेल की शुरुआत हो गई थी लेकिन आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की शुरूआत सन् 1877 से हुई। क्रिकेट का खेल मूल रूप से इंग्लैंड में विकसित हुआ जो बाद में ऑस्ट्रेलिया और धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल गया। CRICKET

सन् 1877 पहले दो टेस्ट मैच खेलने के बाद पहली बार सन् 1882 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड का दौरा किया और द ओवल के मैदान पर अब तक का सबसे प्रसिद्ध मैच खेला गया जिससे द एशेज़ (THE ASHES) श्रंख्ला की शुरुआत हुई। द एशेज़ श्रंख्ला आज भी दुनिया की सबसे बड़ी टेस्ट श्रंख्ला मानी जाती है जो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाती है। सन् 1889 में दक्षिण अफ्रीका भी टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला राष्ट्र बना। 

सन् 1909 में इंपीरियल क्रिकेट कॉन्फ्रेंस की स्थापना हुई जिसमें उस वक्त सिर्फ इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ही इसके सदस्य थे, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध से पहले भारत, वेस्ट इंडीज और न्यूजींलैंड टेस्ट खेलने वाले देश बन गए। कुछ समय बाद पाकिस्तान भी इसमें शामिल हो गया। 20वीं सदी के अंत में तीन और देश श्रीलंका, जिम्बाब्वे और बांगलादेश भी टेस्ट खेलने वाले देश बन गए।

भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच सन् 1932 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। भारत को अपना पहला मैच जीतने के लिए 24 मैचों और 27 सालों का इंतजार करना पड़ा था। भारत अब तक कुल 510 टेस्ट मैच खेल चुका है। वर्तमान में भारत दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here