CWC 2023 Semi Final: चौथी बार विश्वकप के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, कोहली और अय्यर ने जड़े शतक तो शामी ने लिए 7 विकेट

0
309

भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में क्रिकेट विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल खेला गया। टीम इंडिया ने इस मैच में 70 रनों से जीत दर्ज कर फाइनल में राह बना ली है। इस मैच में विराट कोहली ने अपने नाम एक नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया। वे ओडीआई में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने आज अपना 50वां शतक जड़ा और 117 रनों की पारी खेली। वहीं श्रेयस अय्यर ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया और 105 रनों की पारी खेली। भारतीय टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 397 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 327 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से मोहम्मद शामी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट अपने नाम किए और वे मैन ऑफ द मैच रहे।

शामी ने लिए 7 विकेट

शामी ने छठे ओवर में कॉन्वे को आउट किया। फिर 8वें ओवर में रचिन को भी पवेलियन भेजा। इसके बाद तो केन विलियमसन और डैरिल मिचेल ने शानदार साझेदारी की और मैच को रोमांचक मोड़ पर ला दिया। इन दोनों के बीच लगभग 181 रनों की साझेदारी हुई। फिर क्या था मोहम्मद शमी ने 33वें ओवर में विलियमसन को आउट किया और मैच में भारत को फिर से ला दिया। उसी ओवर में लाथम को भी अपना शिकार बनाया। एक बार फिर से फिलिप्स और मिचेल के बीच साझेदारी बनने लगी थी। 43वें ओवर में बुमराह ने फिलिप्स को आउट कर इस पार्टनरशिप को खत्म किया।

44वें ओवर में कुलदीप यादव ने चैपमैन को पवेलियन भेजा। 46वें ओवर में शमी ने एक बार फिर से पंजा खोला और मिचेल का काम तमाम किया। 48वें ओवर में सिराज ने सैटनर को अपना निशाना बनाया। 49वें ओवर में शमी ने साउदी और फर्ग्युसन को आउट कर मैच खत्म किया। न्यूजीलैंड की ओर से डैरिल मिचेल ने 134 रनों की यादगार पारी खेली। वहीं विलियमसन ने भी 69 रन जोड़े।

भारत की बल्लेबाजी कैसी रही?

आज भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 47 रनों की पारी खेली और 4 चौके और 4 छक्के लगाए।

  • रोहित शर्मा साउदी की गेंद पर विलियमसन को कैच थमा बैठे। रोहित और गिल के बीच 71 रनों की साझेदारी हुई।
  • 79 के स्कोर पर शुभमन गिल रिटायर्ड हर्ट हो गए। कोहली और गिल के बीच 93 रनों की साझेदारी हुई।
  • विराट कोहली ने अपना 50वां शतक लगाया।
  • श्रेयस अय्यर ने भी शतक लगाया। कोहली और अय्यर के बीच 163 रनों की साझेदारी हुई।
  • कोहली साउदी की गेंद पर कॉन्वे को कैच थमा बैठे।
  • वहीं बोल्ट की गेंद पर अय्यर मिचेल को कैच दे बैठे।
  • सूर्यकुमार यादव साउदी की गेंद पर फिलिप्स को कैच दे बैठे।
  • आखिरी ओवर में गिल बैटिंग करने आए।
  • केएल राहुल ने भी कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 20 गेंदों में 39 रन बनाए। टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 397 रन जोड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here