IND vs NZ Highlights : मोहम्मद शमी ने डाली ऐतिहासिक स्पेल, 7 विकेट झटक कर बनाया रिकॉर्ड, ये कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी…

0
68

IND vs NZ Highlights : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 सेमाइफाइनल का पहला मैच बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। भारत ने न्यूजीलैंड टीम को 70 रनों से मात देकर विश्व कप 2023 के फाइनल में जगह पक्की की। मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 397 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम 327 रनों पर ही ढ़ेर हो गई। भारत की ओर से विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़े। शुभमन गिल ने भी 80 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं, गेंदबाजी में अपना जलवा दिखाते हुए मोहम्मद शमी ने 7 विकेट झटके। जिसके साथ ही शमी को इस सेमाइफाइनल मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

IND vs NZ Highlights : शमी ने डाला एतिहासिक स्पेल

मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया है। शमी ने अपने 10 ओवर की स्पेल में न्यूजीलैंड के 7 बल्लेबाजों के विकेट झटके। इसके साथ ही शमी ने सभी वनडे वर्ल्ड कप में 50 विकेट का आंकड़ा भी छू लिया। बता दें कि पूरी दुनिया में केवल 7 ही गेंदबाज हैं जिन्होंने इस आंकड़े को छुआ है। मोहम्मद शमी पहले भारतीय गेंदबाज बने हैं जिन्होंने 50 विकेट का आंकड़ा छुआ है।

इसके साथ ही वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शमी टॉप पर पहुंच गए हैं। बता दें, शमी ने 6 मैचों में कुल मिलाकर 23 विकेट झटके हैं। लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज एडम जैम्पा हैं, जिन्होंने 9 मैचों में 22 विकेट लिए हैं। तीसरे स्थान पर श्रीलंका के दिलशान मधुशंका हैं, जिन्होंने 9 मैच में 21 विकेट चटकाए हैं और चौथे स्थान पर भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बने हुए हैं, जिन्होंने 10 मैचों में 18 विकेट लिये हैं।

सेमाइफाइनल की बात करें तो शमी के अलावा, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने भारतीय टीम के लिए 1-1 विकेट झटके। अगर रवींद्र जडेजा के प्रदर्शन को छोड़ दें तो सभी खिलाड़ियों के खाते में विकेट नजर आए।

ND vs NZ Highlights : रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने रखी नीव

वानखेड़े के मैदान पर भारतीय टीम जब बल्लेबाजी करने उतरी तो उन्होंने पहले 10 ओवर में न्यूजीलैंड की गेंदबाजी का धागा खोल कर रख दिया। कप्तान रोहित शर्मा और गिल की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े। रोहित शर्मा ने 29 गेंदों पर ताबड़तोड़ 47 रन जड़ दिए। वहीं, गिल ने मैच में कुछ समय रिटायर्ड हर्ट होने के बावजूद नाबाद रहते हुए 80 रन बनाए।

बता दें गिल को मैच के दौरान पैर में खिंचाव के चलते बाहर जाना पड़ा था, जिसके बाद श्रेयस अय्यर ने आकार मोर्चा संभाला। आगे जाकर जब विराट और श्रेयस आउट हो गए तब गिल दोबारा बल्लेबाजी करने मैदान पर वापस आए और पारी के अंत तक बने रहे।

विराट ने पूरा किया शतकों का अर्धशतक

विराट कोहली ने अपनी सूझ-बूझ भरी पारी की बदौलत अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैचों में 50 वां शतक जड़ दिया। कोहली ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अपने बल्ले से 113 गेंद पर 117 रन जड़े। जिसके साथ ही उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक वनडे शतकों का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। बता दें, सचिन के वनडे में 49 शतक जड़े थे।

श्रेयस अय्यर का लगातार दूसरा शतक

नीदरलैंड्स के खिलाफ शतकीय पारी खेलने के बाद सेमाइफाइनल मुकाबले में श्रेयस अय्यर अपनी फॉर्म को जारी रखा। विराट कोहली के साथ कंधे से कंधा मिलाकर श्रेयस ने टीम के स्कोर को 380 के पार पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। अय्यर ने शतकीय पारी खेलते हुए भारतीय टीम के लिए 105 रन महज 70 गेंद में बना डाले। विराट के आउट होने के बाद भी श्रेयस ने मोर्चा संभालते हुए केएल राहुल के साथ अर्धशतकीय साझेदारी में अहम भूमिका निभाई। बता दें, केएल राहुल ने मैच में नाबाद रहते हुए 20 गेंद पर 39 रन जड़े।

फीकी रही न्यूजीलैंड की गेंदबाजी

वर्ल्ड कप सेमाइफाइनल का मुकाबला खेलने उतरी कीवी टीम ने सोचा भी नही होगा कि उनका टॉस हारना मैच हारने का कारण बन जाएगा। इस मैच में न्यूजीलैंड टीम की गेंदबाजी में धार नजर नहीं आई। हालांकि, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 3 विकेट झटके, लेकिन साथ में 100 रन भी दे दिए। इनके अलावा सिर्फ ट्रेंट बोल्ट को 1 विकेट नसीब हुई।

भारत के खिलाफ नहीं चला रचिन का जादू

न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी, डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र का बल्ला सेमाइफाइनल मैच में खामोश रहा। न्यूजीलैंड के लिए एक्स फैक्टर माने जाने वाले रचिन पहले 8 ओवेरों में ही ढ़ेर हो गए। दोनों बल्लेबाज महज 13-13 रन बनाकर शमी की तेज गेंदबाजी का शिकार हुए।

डेरिल मिचेल ने जड़ा शतक

भारतीय टीम की गेंदबाजी को अगर इस मैच में किसी खिलाड़ी ने टक्कर दी है तो वह कारनामा सिर्फ डेरिल मिचेल ने किया है। न्यूजीलैंड के इस मध्यक्रम बल्लेबाज ने 119 गेंदों में 134 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 9 चौके और 7 छक्के जड़े। मिचेल ने कप्तान केन विलियमसन के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। लेकिन 46वें ओवर की दूसरी गेंद पर शमी ने उन्हें अपना शिकार बना लिया।

इसके अलावा, न्यूजीलैंड टीम की ओर से कप्तान केन विलियमसन ने 73 गेंद पर 69 रन की पारी खेली। इनको भी शमी की तेज रफ्तार के आगे झुकना पड़ा। वहीं ग्लेन फिलिप्स ने 33 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेली, जिसको जसप्रीत बुमराह ने अपनी सधी हुई गेंदबाजी से समाप्त किया। फिलिप्स के बाद न्यूजीलैंड टीम का कोई भी खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों के आगे ज्यादा देर टिक न पाया। जिसके चलते 327 के स्कोर पर न्यूजीलैंड की टीम ऑल-आउट हो गई और साथ ही वर्ल्ड कप फाइनल की रेस से भी बाहर हो गई।

बता दें कि गुरुवार (16 नवंबर) को सेमाइफाइनल 2 का मुकाबला साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा, जिसके विजेता की भिड़ंत फाइनल में भारत से होगी। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

टीम इंडिया की प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11

रचिन रवींद्र, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम (विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स,ट्रेंट बोल्ट, मिचेल सैंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन और टिम साउदी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here