Kedarnath Yatra 2022: खराब मौसम और बारिश के चलते रूकी यात्रा, प्रशासन की लोगों से अपील-जहां हैं वहीं रुकें

Kedarnath Yatra 2022: खराब मौसम के चलते केदारनाथ यात्रा सिर्फ एक घंटे ही चली। ऐसे में धाम तक पहुंचे श्रद्धालु दिनभर आराध्य के दर्शन करते रहे, लेकिन जिला मुख्यालय से गौरीकुंड तक जगह-जगह हजारों यात्री रोक दिए गए।

0
156
Kedarnath Yatra 2022
Kedarnath Yatra 2022

Kedarnath Yatra 2022: केदारनाथ धाम में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए प्रशासन ने एहतियान कड़ा कदम उठाया है। बेमौसमी बारिश और खराब मौसम के चलते प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा पर रोक लगा दी है। यही वजह थी कि सोमवार को केदारनाथ यात्रा सिर्फ एक घंटे ही चली। ऐसे में धाम तक पहुंचे श्रद्धालु दिनभर आराध्य के दर्शन करते रहे, लेकिन जिला मुख्यालय से गौरीकुंड तक जगह-जगह हजारों यात्री रोक दिए गए। प्रशासन ने मंगलवार तक बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए यात्रियों से जहां पर हैं, वहीं रहने की अपील करते हुए सतर्कता बरतने को कहा है।

kedarnath 2
Kedarnath Yatra 2022

Kedarnath Yatra 2022: बारिश और घना कोहरा छाने के बाद यात्रा रोकी

kedarnath yatra 3
Kedarnath Yatra 2022

बीते सोमवार को सोनप्रयाग से सुबह 8 बजे तक 8,530 यात्रियों को केदारनाथ के लिए रवाना किया गया था, लेकिन घाटी और केदारनाथ में तेज बारिश और घना कोहरा छाने के चलते प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से यात्रा रोक दी। इस दौरान रुद्रप्रयाग से गुप्तकाशी तक जगह-जगह पांच हजार यात्रियों को रोक दिया गया। वहीं, सोनप्रयाग में 2000 और गौरीकुंड में 3200 यात्रियों को रोका गया।

Kedarnath Yatra 2022: स्‍थानीय पुलिस मुस्‍तैद, यात्री जहां पर हैं, वहीं पर रुकने की अपील

मौसम विभाग के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए स्‍थानीय पुलिस मुस्‍तैद हो गई है। पुलिस और प्रशासन ने यात्रियों से जहां पर मौजूद हैं, वहीं पर रुकने की अपील की है।प्रशासन कई कदम उठा रहा है।

यात्रियों से पूछा गया है कि जिन यात्रियों ने कमरे बुक नहीं कराए हैं, उन्हें रुद्रप्रयाग से अगस्त्यमुनि के बीच होटल, लॉज, रेस्टोरेंट, धर्मशाला में भेजा जा रहा है। साथ ही जिन यात्रियों के कमरे बुक करा रखे हैं, उन्हें अगले आदेश तक अपने कमरों में ही रुकने के लिए कहा गया है।

Kedarnath Yatra 2022: कुछ ही देर उड़े हेलीकॉप्टर

खराब मौसम के चलते केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा प्रभावित रही। सुबह 7 बजे से 7.35 तक गुप्तकाशी, मैखंडा सहित अन्य हेलीपैड से हेलीकॉप्टरों ने केदारनाथ के लिए उड़ान भरी, लेकिन इसके बाद बारिश और कोहरा होने के कारणसेवा बंद रही। दोपहर बाद लगभग एक से 1.20 बजे सिर्फ तीन-चार शटल ही हेलीकॉप्टर कर पाए।

यात्रियों की लगातार की जा रही मॉनीटरिंग
रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि बारिश और मौसम विभाग के पूर्वानुमान को ध्यान में रखकर 9 बजे के बाद सोनप्रयाग से यात्रियों को केदारनाथ के लिए नहीं जाने दिया गया। जो यात्री सुबह 8 बजे तक धाम के लिए छोड़े गए थे, उनकी पूरे रास्ते पुलिस और सुरक्षा बलों के साथ मॉनीटरिंग की जा रही है। केदारनाथ धाम से किसी भी यात्री को नीचे नहीं भेजा गया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here