Hanuman Jayanti पर जानें कौन हैं हनुमान जी की पत्नी, किस कारण करना पड़ा था विवाह

Hanuman Jayanti: तेलंगाना के मंदिर में हनुमान जी अपनी पत्नी सुर्वचला के संग विराजमान हैं। पराशर संहिता में इनके विवाह की पौराणिक कथा दी गई है।

0
212
Hanuman Jayanti
Hanuman Jayanti

Hanuman Jayanti: मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि पवनपुत्र हनुमान ही एक ऐसे देवता हैं जो अमर हैं। साथ ही कहा जाता है कि हनुमान जिंदगी भर बाल ब्रह्मचारी बन कर रहें, उन्होंने कभी विवाह नहीं किया। लेकिन हनुमान के विवाह से जुड़ी एक बेहद रोचक कथा पराशर संहिता में है। जी हां, भगवान हनुमान का विवाह हुआ है। इस हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर हम आपको उनके विवाह से जुड़ी रोचक कथा बताते हैं।

Hanuman janmotsav 2022

Hanuman Jayanti: महाबली हनुमान की विवाह से जुड़ी पौराणिक कथा

Hanuman Jayanti: पौराणिक कथा के अनुसार हनुमान जी सूर्य देव से विद्या हासिल करने गए। सूर्य देव के पास 9 विद्याएं थीं, जिसमें से सूर्य ने उन्हें 5 विद्याएं सिखा दीं। लेकिन बची हुई बाकि विद्याओं के लिए विवाहित होना अनिवार्य था। इसके बिना बची हुई विद्याएं प्राप्त नहीं की जा सकती थीं। तब हनुमान जी के सामने समस्या खड़ी हो गई क्योंकि वे तो बाल-बह्मचारी थे। लेकिन हनुमान वे सारी शिक्षाएं जानना चाहते थे।

happy hanuman jayanti image 1

Hanuman Jayanti: उन्होंने सूर्य देव से विनती की कि वो इसका कोई हल निकालें। तब सूर्य देव ने अपनी शक्तियों से एक कन्या को जन्म दिया। उस कन्या का नाम सुर्वचला था। हनुमान जी सुर्वचला से शादी के लिए राजी हो गए। ऐसा इसलिए क्योंकि सूर्य देव ने हनुमान से बताया कि सुर्वचला से शादी करने के बाद भी हनुमान ब्रह्मचारी ही रहेंगे।

Hanuman Jayanti 2022
Hanuman Jayanti 2022

Hanuman Jayanti: सूर्यदेव ने बताया की सुर्वचला विवाह के बाद अपनी तपस्या में लीन हो जाएंगी। ऐसा ही हुआ, विवाह के बाद सुर्वचला अपनी तपस्या में लीन हो गई और भगवान हनुमान ने सूर्य देव से सभी शिक्षाएं भी प्राप्त कर लीं। इसीलिए विवाह होने के बाद भी हनुमान को बाल-ब्रह्मचारी कहा जाता है।

images?q=tbn:ANd9GcRw5CH 1gvhWqIXtgZvwt2Yp0tmTCaOyfKMjg&usqp=CAU

Hanuman Jayanti: तेलंगाना में पत्नी संग विराजमान है हनुमान

Hanuman Jayanti: भगवान हनुमान और उनकी पत्नी सुर्वचला एक साथ तेलंगाना के खम्मम जिले में विराजमान हैं। ऐसा माना जाता है कि जो वैवाहिक जोड़ा एक साथ इनके दर्शन करने मंदिर आता है, उनके वैवाहिक जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इस मंदिर में हर साल ज्येष्ठ शुद्ध दशमी के दिन माता सुवर्चला और हनुमान जी की शादी का उत्सव भी मनाया जाता है।

संबंधित खबरें:

Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती पर भगवान को खुश करने के लिए इन नियमों के साथ पढ़ें हनुमान चालीसा, बनेंगे बिगड़े काम

Hanuman Jayanti पर PM Modi ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं, गुजरात में श‍निवार को करेंगे हनुमान जी की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here