4 पैरों वाली बच्ची ने दुनिया में रखा कदम, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स?

इस घटना को वैज्ञानिक भाषा में इशियोपेगस कहा जाता है। डॉक्टर्स का कहना है कि इथियोपेगस में शरीर के नीचे के भाग का अतिरिक्त विकास हो जाता है।

0
151
MP News
MP News

MP News: दुनिया में ऐसा बहुत कुछ है जो इंसान की सोच और समझ से बिल्कुल परे हैं। कई बार प्राकृति में कुछ ऐसा घटित होता है जिसे देख हम हैरान हो जाते हैं। कुछ ऐसा ही मामला मध्य प्रदेश के ग्वालियर से आया है। जहां एक ऐसी बच्ची का जन्म हुआ है जिसके 2 नहीं पूरे 4 पैर हैं। 4 पैरों वाली बच्ची के जन्म लेते ही सब हैरान रह गए कि आखिर कैसे किसी के 2 की जगह 4 पैर हो सकते हैं। दरअसल, मामला ग्वालियर के कमला राजा महिला एंव बाल व शिशु रोग विभाग का है जहां 4 पैरों वाली बच्ची ने जन्म लिया है।

MP News: 4 पैरों वाली बच्ची ने दुनिया में रखा पहला कदम, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स?
MP news

MP News: क्यों 4 पैरों के साथ जन्मी बच्ची?

ग्वालियर में जन्मी इस बच्ची की अब चारों तरफ चर्चा तेज हो गई है। जैसे ही ये खबर सामने आई बच्ची की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। बताया जा रहा है कि बच्ची की मां का नाम आरती कुशवाह है और वह सिकंदर कंपू की रहने वाली है।

बच्ची के 4 पैरों के साथ जन्म लेते हुए डॉक्टर भी हैरान रह गए। बच्ची के जन्म के बाद बाल एंव शिशु रोग विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सकों के अलावा अन्य डॉक्टरों की टीम ने इस पर जांच की। जांच के दौरान डॉक्टरों की टीम ने पाया कि बच्ची के जन्म के दौरान उसमें शारीरिक विकृति है और कुछ भ्रूण अतिरिक्त बन गया है।

इस घटना को वैज्ञानिक भाषा में इशियोपेगस कहा जाता है। डॉक्टर्स का कहना है कि इथियोपेगस में शरीर के नीचे के भाग का अतिरिक्त विकास हो जाता है। हालांकि, ऐसे केस बहुत कम होते हैं ये एक रेयर केस है।

MP News: नवजात पर रखी जा रही नजर

बच्ची के जन्म के बाद से ही लगातार डॉक्टर्स उसकी निगरानी कर रहे हैं। जयारोग्य चिकित्सा समूह के डीन डॉक्टर आरकेएस धाकड़ का कहना है कि बच्ची को फिलहाल कमला राजा अस्पताल के बाल व शिशु रोग विभाग के स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट में भर्ती है। जिसकी हालत पर निगरानी रखी जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, डॉक्टर्स इसे कोई चमत्कार नहीं मानते और बच्ची के अतिरिक्त पैर निकालने के लिए डॉक्टर्स योजना बना रहे हैं। इस समय बच्ची बहुत छोटी है और उसे खास तरह की निगरानी में रखा जा रहा है इसलिए अभी ऑपरेशन करने की केवल योजना बनाई जा रही है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here