Chaitra Navratri 2022 के दौरान सेहतमंद रखेगी ये Diet, झटपट बनाएं व्रत की Recipes, आप भी कर सकते हैं Try

Chaitra Navratri 2022: पूरे नौ दिन देवी की पूजा और सादगी भरे पलों के बीच आप खुद की सेहत को जरअंदाज नहीं कर सकते। बढ़ती ग‍रमी और उपवास होने से आप कमजोरी का अहसास न करें।

0
958
Chaitra navratri 2022
Chaitra navratri 2022

Chaitra Navratri 2022: पूरे नौ दिन देवी की पूजा और सादगी भरे पलों के बीच आप खुद की सेहत को जरअंदाज नहीं कर सकते। बढ़ती ग‍रमी और उपवास होने से आप कमजोरी का अहसास न करें। इन नवरात्र कैसे लाइट डाइट और सात्विक आहार से आ पा सकते हैं स्‍फूर्ति जानिये। चूंकि नवरात्र में आप उपवास में होते हैं।

ऐसे में शरीर की पोषण संबंधी जरूरतें पूरी ही नहीं हो पातीं। बढ़ती गर्मी के बीच हमारे शरीर में जरूरी विटामिन एवं खनिज की कमी हो जाती है।ऐसे में इनकी पूर्ति बनाए रखने के लिए आप व्रत के दौरान खाए जाने वाली डाइट को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इनके सेवन से शरीर में थकान और कमजोरी का अहसास भी नहीं होता और आपकी सेहत भी ठीक रहती है।

lauki ka raita 2
Lauki ka Raita

Chaitra Narvratri2022: सिंघाड़े की पूरी और लौकी का रायता

फलाहार करने वाले भक्‍त इस नवरात्र सिंघाड़े के आटे का सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन बी, खनिज एवं कैल्शियम होता है। कुकिंग एक्‍सपर्ट इला भटनागर का कहना है कि सिंघाड़े का ताजा आटा ही बाजार से लें। इसे घर पर छानें और साफ प्‍लेट में एकत्रित करें। इस दौरान सफाई का विशेष ध्‍यान से रखें। आटे को हल्‍का पानी डालकर गूंथे। गूंथने से पूर्व इसमें उबले हुए आटे कददूकस अथवा मसल कर मिलाएं। इसके ऊपर अपने स्‍वादानुसार व्रत का नमक जिसे सेंधा नमक भी बोला जाता है डालें। ध्‍यान रहे पानी की मात्रा कम हो, ताकि आटा चिपके नहीं।

आटे को मलमल के कपड़े से 5 मिनट के लिए ढककर रखें। एक कढ़ाही में तेल गर्म करें, अच्‍छी तरह गर्म हो जाने पर इस आटे की लोइयां बनाकर पूरी बनाएं उसके बाद ढंग से तल लें। इसे किसी साफ प्‍लेट पर रख लें।
लौकी का रायता: लौकी को घियाकस कर लें, अब एक पैन में दही लें। ये मात्रा दो लोगों के अनुसार है। इसमें कसी हुई लौकी मिक्‍स करें। इसमें हल्‍का सेंधा नमक, भुना जीरा, हल्‍की काली मिर्च, बारीक कटी हरी मिर्च और धनिया डालकर अच्‍छी तरह चला लें। अब एक प्‍लेट में सिंघाड़े की पूरी के साथ लौकी का रायता डालकर सर्व करें।

dahi aloo

Chaitra Narvratri 2022: दही-आलू स्‍वाद के साथ मिलेगी एनर्जी
दही और आलू के बिना तो नवरात्र की थाली अधूरी ही मानी जाती है।अगर नवरात्र में सिर्फ दही और आलू ही खा लें तो भी आपको इससे काफी न्यूट्रिएंस मिल जाते हैं। आलू कार्बोहाइड्रेट का अच्‍छा स्‍तोत्र है। दही वाले आलू की रेसिपी भी बहुत ही पॉपुलर है। आप अपने घर पर इस बार नवरात्र में दही आलू बनाकर एक बार जरूर खाएं।

मशहूर कुकिंग एक्‍सपर्ट इला भटनागर के अनुसार एक कुकर मे 4 या 5 एक ही आकार के आलू उबालें। ठंडे होने के बाद छिलके उतारें। इसके बाद एक कढ़ाही में दो चम्‍मच रिफाइंड ऑयल डालकर गर्म करें। आलू के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। गर्म तेल में थोड़ा जीरा डालें, आप चाहें तो इसमें जखिया एक प्रकार का पहाड़ी मसाला राई के दानों के समान दिखने वाला भी एक चुटकी डाल सकते हैं। आलू इसमें मिक्‍स कर, स्‍वादानुसार सेंधा नमक मिलाएं। बारीक कटी मिर्च और ह‍रा धनिया डालकर गार्निश दही के साथ परोसें।

sama ka pulao 2

Chaitra Navratri 2022: समां के चावलों का पुलाव
आमतौर पर चावल की तरह दिखने वाले समां के चावल व्रत में बहुत से लोग खाते हैं।ये सुपाच्‍य होने के साथ पौष्टिक भी होता है। आप चाहें, तो इसका पुलाव बना सकते हैं। एक कप समां के चावल लेकर धोलें। एक कुकर में दो बड़े चम्‍मच तेल गर्म करें। इसमें जीरा, 2 लौंग, डालकर चलाएं, इसके बाद कुछ दाने मटर, कटी, बीन्‍स और बारीक कटे टमाटर डालकर चलाएं। दो मिनट के बाद इसमें चावल डालें।

स्‍वादानुसार सेंधा नमक मिलाकर कम पानी डालें। इसके बाद कुकर को बंद करें। एक सीटी के बाद गैस बंद करें। कुकर की भाप निकल जाने के बाद एक प्‍लेट में गर्मागर्म चावल डालकर, धनिये, भुनी मूंगफली के दानों केके साथ गार्निश करें।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here