कमर दर्द से राहत पाने के लिए ये योगासन जरूर आजमाएं

0
17

कमर दर्द आज कल के समय में एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई परेशान है। कमर दर्द होने का एक अहम कारण है हमारी लाइफस्टाइल, जो कि दिन प्रतिदिन खराब ही होती जा रही है और इसी कारण से हम अधिक से अधिक शारीरिक समस्याओं से जूझ रहे है। दिन भर घर पर गलत पोस्चर में बैठे रहना या फिर ऑफिस में बैठे-बैठे काम करना इन्ही कुछ कारणों की वजह से पीठ दर्द की समस्या बढ़ती जा रही है। इस परेशानी को काफी हद तक आप योग द्वारा दूर कर सकते है। लेकिन अगर आपको लंबे समय से पीठ में दर्द की परेशानी है तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। आइए जानें कुछ ऐसे योगासन जिन्हें रोज करने से कमर दर्द ठीक हो सकता है।

भुजंगासन

भुजंगासन के नियमित अभ्यास को सेहत के हिसाब से काफी आवश्यक माना जाता है। पीठ के दर्द से परेशान लोगों के लिए भुजंगासन योग समस्याओं को कम करने में काफी हद तक सहायक हो सकता है। रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए भी इस आसन का अभ्यास किया जा सकता है। भुजंगासन को सिर्फ कमर दर्द ठीक करने वाला आसान ही नहीं माना जाता है बल्कि पाचन, लिवर और किडनी के कार्यों में भी सुधार करने वाला योगासन भी माना जाता है।

शलभासन

शलभासन के नियमित अभ्यास से पीठ की मज़बूती बढ़ती है और साथ ही लचीलापन भी बढ़ता है। यह आसन पाचन क्रिया को सुधारता है व पेट के अंगो को मज़बूत बनाता है। अगर आपके हाथ और कंधों में भी परेशानी रहती है तो ये आसन आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी रहेगा। यह आसन हाथों और कन्धों की मज़बूती तो बढ़ाता ही है साथ ही गर्दन और कन्धों कि नसों को आराम देता है व मज़बूत बनाता है।

शवासन

ये सबसे आसान आसन है। शवासन करने से आपके शरीर और मन दोनों को बहुत ही आराम मिलता है। इससे आप अपने दिमाग में चल रहे नकारात्मक विचारों पर भी काबू पा सकते हैं। आपके बॉडी पोस्चर में ये सुधार करता है। यह आसन कमर को लचीला बनाता है और दर्द में राहत देता है।

ताड़ासन

ताड़ासन करने से आपके शरीर का पोस्चर सही होता है, एनर्जी बढ़ती है और थकान दूर होती है। नियमित रूप से ताड़ासन करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है। ये आसन आपकी पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है और साथ ही रक्त प्रवाह को भी सुधारता है।

यह भी पढ़ें:

Relationship Advice: दोनों हैं वर्किंग तो ऐसे करें पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को मैनेज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here