Relationship Advice: दोनों हैं वर्किंग तो ऐसे करें पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को मैनेज

0
35

Relationship Advice: किसी भी रिलेशनशिप को बैलेंस करने के लिए प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ दोनों का ही ठीक ढंग से चलना बहुत जरूरी है। आज के समय में लोग अपनी प्रोफेशनल लाइफ में इस कदर उलझ गए हैं कि उनकी खुद की पर्सनल लाइफ प्रभावित हो रही है। वर्किंग कपल्स कई बार पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच सही तरह से तालमेल नहीं बिठा पाते और कई बार कामकाजी जीवन उनके रिश्‍ते और परिवार में बाधा भी बन जाता है। प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को बैलेंस करना बहुत जरूरी है। इससे न सिर्फ स्ट्रेस दूर होता है बल्कि रिश्ता भी मजबूत होता है तो इसके लिए किन चीज़ों पर ध्यान देना है जरूरी आइए जानते है।

चीजें डिस्कस करें

रिलेशनशिप में अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ा फैसला हो या फिर करियर से जुड़ा कोई भी फैसला आप अपने पार्टनर के साथ भी डिस्कस करें और उनकी भी राय जानें। कई बार हम इतने कन्फ्यूज़ हो जाते है कुछ समझ नहीं पाते और ऐसे समय में आपके पार्टनर से अच्छा आपको कोई नहीं समझेगा। इसलिए कोशिश करें चीजें डिस्कस करें और समाधान निकालें।

जिम्मेदारियों को आपस में बांटें

घर की जिम्मेदारियों को आपस में बांट लें इससे आपके रिश्ते में सुख- शांति बनी रहेगी। सुबह-शाम के घर के कामों को अगर आप आपस में बांट लेंगे तो इससे आप दोनों को ही अपना रिलेशनशिप बैलन्स करने में मदद मिल जाएगी।

एक-दूसरे को समय दें

बेशक ऑफिस से आने के बाद थोड़ी देर सुकून से बैठने का दिल करता है पर ये सुकून आप आपने पार्टनर में भी तलाश सकते है। आप अपने पार्टनर के साथ भी ऑफिस के टॉपिक साझा कर सकते हैं इससे आपको सुकून भी मिलेगा साथ ही मन भी हल्का होगा और आपका रिलेशनशिप भी स्ट्रॉन्ग बनेगा।

कुछ समय का लें ब्रेक

कई बार जिम्‍मेदारियों को निभाने के चक्‍कर में हमें खुद के लिए वक्‍त ही नहीं मिल पाता। और अगर समय मिलता भी है तो उसे हम घर की जिम्मेदारियों में खत्म कर देते हैं। ऐसे में कुछ समय के लिए ब्रेक लेना भी जरूरी होता है इसलिए ब्रेक लें और कुछ समय अपने लिए निकालें,सब जिम्मेदारियों से दूर अपने पार्टनर के साथ एक डेट प्लान करें।

यह भी पढ़ें:

हेल्दी रहने के लिए जानें उम्र के हिसाब किस उम्र में कितना सोना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here