IND vs ENG Test Ashwin Fifer: अश्विन ने कसा अंग्रेजों पर ‘पंजा’, कर ली अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी

0
15

IND vs ENG Test Day 3 : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला रांची के मैदान (जेएससीए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम कॉम्प्लेक्स) पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले के तीसरे दिन भारत ने इंग्लिश टीम की दूसरी  पारी को 145 स्कोर पर समेट दिया। इस पारी में भारतीय स्पिनरों का दबदबा रहा। भारत की ओर से अंग्रेजों की दूसरी पारी में सबसे अधिक 5 विकेट स्टार ऑल राउंडर रविचंद्रन अश्विन ने झटके। वहीं, अश्विन का बखूबी साथ निभाया कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने। कुलदीप ने अपनी शानदार गेंदबाजी से 4 विकेट लिए तो जडेजा ने 1 विकेट अपने नाम किया। अश्विन का मौजूदा सीरीज में यह अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। इसके साथ ही उन्होंने भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के एक रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।

IND vs ENG Test Ashwin Fifer:अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने से बस एक फाइफर दूर हैं अश्विन

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 5 विकेट अपने नाम करना एक खिलाड़ी या कहें गेंदबाज के लिए बहुत मायने रखता है। भारत की ओर से टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट चटकाने का कारनामा वैसे तो कई खिलाड़ियों ने किया है, लेकिन सबसे अधिक बार ऐसा करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में, भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान और स्पिनर अनिल कुंबले टॉप पर हैं। कुंबले 132 टेस्ट में 35 बार पांच या पांच से अधिक विकेट (एक पारी में) चटकाने का कारनामा किया है। कुंबले के नक्शे कदमों पर चलकर अश्विन अब उनसे भी आगे निकलने वाले हैं। इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर का 99वां टेस्ट मैच खेल रहे अश्विन ने मुकाबले की दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। हालांकि ये मुकाम अश्विन ने अनिल कुंबले के मुकाबले 33 टेस्ट कम खेलते हुए हासिल किया है।

वहीं अगर अंतराष्ट्रीय लेवल पर सबसे ज्यादा फाइफर लेने की बात करें तो इस लिस्ट में श्रीलंका के दिग्गज स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधन का नाम सबसे ऊपर आता है, उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 67 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं। इस लिस्ट में अश्विन फिलहाल चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

भारत की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा फाइफर लगाने वाले खिलाड़ी

  • रविचंद्रन अश्विन- 35 बार , 99 टेस्ट
  • अनिल कुंबले- 35 बार , 132 टेस्ट
  • हरभजन सिंह- 25 बार , 103 टेस्ट
  • कपिल देव- 23 बार , 131 टेस्ट
  • चंद्रशेखर- 16 बार , 58 टेस्ट

IND vs ENG Test Ashwin Fifer: अश्विन ने तोड़ी इंग्लिश बल्लेबाजी क्रम की कमर!

कैरम बॉल किंग अश्विन ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए इंग्लिश टीम के मध्य क्रम को गहरी चोट पहुंचाई। बेन डकेट, ओली पोप और जो रूट को आउट करके अश्विन ने इंग्लैंड टीम की दूसरी पारी को धीमा कर दिया। जिसके बाद उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स को भी वापस पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। मैच के 54वें ओवर की पांचवी गेंद पर जेम्स एंडर्सन का विकेट लेकर अश्विन ने अपना 5 विकेट का हॉल पूरा किया। दूसरी पारी में अश्विन ने अपनी 16 ओवर की स्पेल में 51 रन देकर 5 विकेट लिए।

बता दें इस मैच की पहली पारी में अश्विन ने एक विकेट अपने नाम किया। मौजूदा सीरीज के दौरान ही अश्विन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर में 500 विकेट पूरे किए।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा फाइफर लेने वाले खिलाड़ी 

मुथैया मुरलीधन- 67 बार 
शेन वॉर्न- 37 बार 
रिचर्ड हेडली- 36 बार 
रविचंद्रन अश्विन- 35 बार 
अनिल कुंबले- 35 बार 
रंगना हेराथ- 34 बार

IND vs ENG Test : चौथे टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग 11

भारत : यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here