IND vs ENG Test : भारतीय स्पिनर्स के आगे ताश के पत्तों की तरह ढह गया इंग्लिश बैटिंग ऑर्डर, जीत के लिए बनाने होंगे 152 रन

0
35

IND vs ENG Test Day 3 Highlights : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला जेएससीए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम परिसर, रांची में खेला जा रहा है। इस मुकाबले के तीसरे दिन यानी रविवार (25 फरवरी) को मैदान पर बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड टीम (दूसरी पारी) 145 के स्कोर पर सिमट कर रह गई। इंग्लैंड की दूसरी पारी में भारतीय स्पिन गेंदबाजी का दबदबा रहा। इस पारी में भारत की ओर से सबसे अधिक 5 विकेट ‘कैरम किंग’ रविचंद्रन अश्विन ने झटके। वहीं, कुलदीप यादव ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए 4 विकेट लिए। जबकि एक विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में आया। इस तरह भारतीय स्पिनर्स ने इंग्लिश टीम को 54वें ओवर में ऑल आउट कर दिया।

इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने तीसरे दिन की समाप्ति तक सूझबूझ भरी बल्लेबाजी का नमूना पेश किया और 8 ओवर में, बिना एक विकेट गंवाये 40/0 के स्कोर पर पहुंच गए। भारत को चौथा टेस्ट जीतने और सीरीज पर कब्जा करने के लिए अब 152 रनों की जरूरत है। कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी फिलहाल मैदान पर टिकी हुई है।

भारतीय कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और दूसरे सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल की जोड़ी तीसरे दिन के अंतिम सेशन तक मैदान पर जमे रहने में कामयाब रही। जहां रोहित शर्मा ने 27 गेंद पर नाबाद रहते हुए 24 रन बनाए, वहीं जायसवाल ने 21 गेंद पर नाबाद 16 रन बनाए। दोनों ही खिलाड़ी अब कल (सोमवार) यानी मैच के चौथे दिन भारत को सीरीज में जीत दिलाने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे।

भारतीय स्पिनर्स ने लगाई इंगलैंड की रफ्तार पर लगाम!

इंग्लैंड टीम की ओर से दूसरी पारी में सिर्फ एक ही बल्लेबाज अर्धशतक लगाने ने कामयाब रहा। इंगलैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली ने इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में सर्वाधिक 60 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी इंग्लिश खिलाड़ी 30 का आंकड़ा भी पार न कर सका। क्राली ने जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के साथ दो अहम साझेदारियां कीं। कुछ समय के लिए लगने लगा था की इंग्लैंड टीम पारी में रफ्तार पकड़ रही है लेकिन अश्विन, जडेजा और कुलदीप की तिगड़ी ने उस रफ्तार पर पूरी तरह से लगाम लगा दी। कुलदीप की एक गेंद को जैक क्रॉली पढ़ नहीं पाए परिणामस्वरूप वे क्लीन बोल्ड हो गए।

जॉनी बेयरस्टो ने कुछ देर मैदान पर टिकने की कोशिश तो की लेकिन 30 रन के निजी स्कोर पर वे भी रवींद्र जडेजा की गेंद पर रजत पाटीदार को कैच थमा बैठे। वहीं अश्विन ने इंग्लिश टीम के मिडिल ऑर्डर को अपना निशाना बनाया।

अश्विन ने किया अंग्रेजों की रीढ़ पर वार!

कैरम बॉल किंग रविचंद्रन अश्विन ने अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाते हुए इंग्लिश टीम के मध्य क्रम को घहरी चोट पहुंचाई। बेन डकेट, ओली पोप और पहली पारी में शतक जड़ने वाले जो रूट को आउट करके अश्विन ने इंग्लैंड टीम की दूसरी पारी को धीमा कर दिया। जिसके बाद अश्विन ने विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स को अपना शिकार बनाया। इंग्लैंड की पारी के 54वें ओवर की पांचवी गेंद पर जेम्स एंडर्सन को आउट करके अश्विन ने पारी का 5वां विकेट अपने नाम किया। बता दें कि दूसरी पारी में अश्विन ने अपने 16 ओवर की स्पेल में 51 रन देकर कुल 5 विकेट अपने नाम किए।

बता दें कि चौथे टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 353 रनों का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 307 रन के स्कोर पर सिमट गई थी। इंग्लैंड की पहली पारी में जो रूट ने नाबाद रहते हुए सर्वाधिक 122 रन बनाए, जबकि ओली रॉबिंसन ने 58 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, भारत की पहली पारी में विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने 90 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली और भारत की ओर से पहली पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए। जबकि यशस्वी जायसवाल ने 73 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली।

पहली पारी में इंग्लैंड की गेंदबाजी

यंग टैलेंट सिर्फ भारत के पास ही नहीं हैं, इंग्लैंड टीम में भी शोएब बशीर नाम का एक छुपा रुस्तम मौजूद है जो आगे चलकर तुरुप का इक्का भी साबित हो सकता है। शोएब ने भारत की पहली पारी में आधी टीम इंडिया को वापस पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था। शोएब ने अपनी अंतराष्ट्रीय डेब्यू टेस्ट सीरीज में ही 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा कर दिया। शोएब ने शुभमन गिल, रजत पाटीदार, रवींद्र जडेजा, यशस्वी जायसवाल और आकाश दीप को अपना शिकार बनाया।

जहां शोएब ने भारत की पहली पारी में शुरुआती और मध्य क्रम को अपना निशाना बनाया, वहीं टॉम हार्टले ने भारतीय निचले क्रम का सफाया किया। बता दें, टॉम ने पहले सरफराज खान, रविचंद्रन अश्विन और फिर शतक के नजदीक पहुंच चुके ध्रुव जुरेल को आउट करके भारत की पहली पारी में 3 विकेट अपने नाम किए।

इंग्लैंड के स्पिनर्स के अलावा, स्विंग गेंदबाजी भी पहली पारी में कुछ हद तक कामयाब रही। जेम्स एंडरसन ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और कुलदीप यादव को अपना शिकार बनाया। ओली रॉबिंसन को एक भी विकेट पहली पारी में नसीब नहीं हुई।

पहली पारी में भारतीय गेंदबाजी

इंग्लैंड टीम के खिलाफ पहली पारी में सबसे अधिक विकेट जडेजा की झोली में गिरे। जडेजा ने पहली पारी में कुल मिलाकर 4 विकेट अपने नाम किए। वहीं, अपना डेब्यू मैच खेल रहे आकाश दीप ने भी काबिलेतारीफ गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट अपने नाम किए। जबकि मोहम्मद सिराज के खाते में 2 तो रविचंद्रन अश्विन को एक विकेट नसीब हुआ।

IND vs ENG Test Day 3 : चौथे टेस्ट के लिए भारत और इंग्लैंड की प्लेइंग 11

भारत : यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, ओली रॉबिन्सन, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here