पुरुषों के मुकाबले महिलाएं माइग्रेन से ज्यादा परेशान रहती हैं? जानिए क्या है कारण

0
12

माइग्रेन की समस्या आजकल के समय में बहुत तेजी से बढ़ रही है। माइग्रेन को अर्धकपाली भी बोला जाता है। कभी-कभी हल्का सिरदर्द आम हो सकता है लेकिन अगर ये सिर दर्द आपको डेली और बहुत ज्यादा होता है तो इसके लिए आपको सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि ये माइग्रेन की समस्या हो सकती है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में माइग्रेन की समस्या काफी अधिक देखने को मिलती है। माइग्रेन की बात करें तो इसमे सिर के एक हिस्से में गंभीर सिरदर्द होता है। इसमे तेज सिर दर्द के साथ-साथ उल्टी आना, तेज रोशनी का आँखों में चुभना, किसी भी तरह की तेज आवाज नहीं सहन कर पाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वैसे तो माइग्रेन का दर्द 4 घंटे से अधिक समय तक रहता है पर कुछ लोगों में यह 3 दिनों तक भी रहता है। आइए जानते हैं महिलाओं में माइग्रेन का ज्यादा खतरा क्यों होता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक माइग्रेन अब आम सिरदर्द बनता जा रहा है और महिलाओं में माइग्रेन के कई कारण हो सकते हैं। माइग्रेन की समस्या को फैमिली हिस्ट्री के हिसाब भी देख सकते है यानि कि अगर परिवार में किसी सदस्य को माइग्रेन की समस्या है तो उनमे भी ये समस्या होना आम बात है। बात करें महिलाओं की तो उनमे ज्यादा माइग्रेन होना शरीर के हार्मोन में होने वाले बदलाव के कारण भी हो सकता है। महिलाओं में एस्ट्रोजन नाम का हार्मोन भी पाया जाता है और माइग्रेन का ये भी मुख्य कारण हो सकता है। इसके अलावा ऐसी महिलाएं जो हार्मोनल कंट्रोल वाली दवाईयां लेती हैं उनमें भी माइग्रेन का दर्द होने का खतरा बढ़ जाता है।

कुछ अन्य मुख्य कारण

  • कुछ महिलायें काम में उलझने के कारण अपना नाश्ता स्किप कर देती है और ये सबसे बड़ा कारण है कि माइग्रेन की बीमारी महिलाओं को घेर लेती है।
  • घर और ऑफिस को मैनेज करते करते कई बार महिलाओं को टेंशन का भी सामना करना पड़ता है और टेंशन की वजह से भी माइग्रेन की बीमारी महिलाओं को घेर लेती है।
  • इसके अलावा अनियमित दिनचर्या का होना, खराब खानपान यानि कि घर के खाने से परहेज करना और जंक फूड ज्यादा खाना भी माइग्रेन की बीमारी को बढ़ावा देता है।
  • धूम्रपान अधिक करना भी माइग्रेन की बीमारी का करण हो सकता है।
  • कम नींद लेना और टेंशन अधिक लेने से भी माइग्रेन की बीमारी को बढ़ावा मिलता है।
  • महिलाओं को माइग्रेन होने का सबसे बड़ा कारण शरीर में एस्ट्रोजन की कमी भी मानी जाती है।

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें:

प्रोटीन के बढ़िया सोर्स हैं ये फूड, आज ही करें डाइट में शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here