WINTER POTION : ठिठुरने वाली ठंड में मददगार होगा यह मसाले वाला काढ़ा, रोजाना पीने से शरीर रहेगा गर्म, जानें रेसिपी…

0
31

WINTER POTION : उत्तरी भारत में कपकपाने वाली सर्दी पड़ रही है। रजाइयों से बाहर आते ही ठंड शरीर को जकड़ लेती है। ऐसे में सर्द मौसम के दौरान सर्दी, जुकाम होना आम हो जाता है, लेकिन एक उपाय करके आप इन बीमारियों से बच भी सकते है। आज हम बात करेंगे कि रसोईघर में रखे मासालों की मदद से आप इस ठंड के मौसाम में कैसे अपनी सेहत और इम्यूनिटी की देखभाल अच्छे तरीके से कर सकते हैं। अजवाइन और लौंग ऐसे ही मसालों में से हैं जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपकी हेल्थ को भी बेहतरीन बना सकते हैं। इन मसालों को लहसुन के साथ मिलाकर उसका काढ़ा बनाने से और उसे पीने से बीमारियों को रोकने की क्षमता बढ़ सकती है। इस सामाग्री के आधार पर बने हुए काढ़े से पेट से जुड़ी तकलीफों का भी निवारण हो सकता है।    

गुणों से भरपूर हैं अजवाइन, लौंग और लहसुन

अजवाइन का मात्र पानी पीने से एसिडिटी की तकलीफ दूर हो जाती है। अजवाइन, आयोडीन, फॉस्फोरस, आयरन, मैंग्नीज, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फैट, प्रोटीन, फाइबर, और कॉपर जैसे तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है। अजवाइन व्यक्ति के शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। लहसुन का काम काढ़े में अधिक गर्मी प्रदान करने का होता है, जिससे शरीर गर्म रहता है। वहीं, लौंग को भी इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। आप काढ़े में तुलसी भी डाल सकते हैं, तुलसी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाने और मजबूत करने में मदद करते हैं।

WINTER POTION : इस तरह बनाएं लहसुन-अजवाइन और लौंग का काढ़ा

काढ़े की सामग्री :

1 ग्लास पानी

1 चम्मच अजवाइन

लहसुन की कलियां

तुलसी के पत्ते

2-4 लौंग

बॉडी को गर्मी देने वाले काढ़े को बनाने के लिए अजवाइन, लौंग और लहसुन और तुलसी के पत्तों की जरूरत होती है। यह काढ़ा बहुत कम समय के भीतर बनाया जा सकता है। एक बर्तन में करीब एक ग्लास पानी लेकर धीमी आंच पर चूल्हे पर चढ़ा दें। एक बड़ा चम्मच अजवाइन पानी में मिलाएं। अब इसमें 2 से 4 लहसुन की कलियां कूटकर या फिर बारीक टुकड़ों में काटकर बर्तन में डालें। अब आप पानी में तुलसी के कुछ पत्ते और 3-4 लौंग भी डालें। इन सभी सामग्रियों को मिलाएं और पानी को उबलने दें। पानी को 5-10 मिनट तक उबालते रहें, फिर गैस बंद करके काढ़े को छान लें। रोजाना सुबह या फिर शाम के समय इस काढ़े को पियें।  

DISCLAIMER : यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर बनाया गया है, किसी भी उपाय या मेथड को अपनाने से पहले डॉक्टर या फिर विषय संबंधी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें

यह भी पढ़ें:

Fever Home Remedies: बुखार उतारने के लिए ये 5 देसी नुस्खे हैं रामबाण! इन तरीकों से घर पर कम करें शरीर का तापमान

Cold And Cough: रात 9 बजे से पहले दूध में एक चुटकी मिलाकर पी लें यह चमत्कारी मसाला! सर्दी-जुकाम नहीं फटकेगा आपके पास..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here