Japan Earthquake : 7.5 तीव्रता के झटकों से कांपा जापान, भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी…

0
66

Japan Earthquake : नए साल की शुरुआत जापान के लोगों के लिए अच्छी नहीं गुजर रही है। जापान के पश्चिमी हिस्से में 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसके बाद देश में सूनामी का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। भूकंप के बाद एक मीटर या उससे अधिक सुनामी लहरों के उठने की आशंका के चलते कुछ क्षेत्रों और दक्षिण-पश्चिमी जापानी तटों को खाली करने के आदेश दिए गए। बता दें कि बीते एक हफ्ते में कई दफा जापान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।   

जापान ने पश्चिमी क्षेत्रों में भूकंप के झटकों के बाद आज यानी सोमवार को सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। जापानी मीडिया रिपोर्ट्स ने मुताबिक सुनामी आने के बाद समुद्र में पानी की लहरें 5 मीटर (16.5 फीट) तक उठ सकती हैं। ऐसे में लोगों से ऊंचाई पर बने स्थानों जानें को कहा गया है। बता दें फिलहाल भूकंप से किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है।

Japan Earthquake : चार दिन पहले भी जापान में आया था भूकंप

जापान में बीते गुरुवार यानी 28 दिसंबर 2023 को भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। तब रेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई थी। बता दें कि गुरुवार के दिन भूकंप जापान के कुरिल द्वीप में आया था। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक,  उस दिन जापान के इस इलाके में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। पहला झटका गुरुवार की दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर आया था और दूसरा झटका 3 बजकर 7 मिनट पर आया था, जिसकी तीव्रता 5.0  मापी गई थी।

बता दें कि जापान में बीते एक हफ्ते के दौरान कई दफा भूकंप के तेज झटके आ रहे हैं। 28 दिसंबर के अलावा 27  और 26 दिसंबर को भी जापान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थ। वहीं, दिसंबर की शुरुआत में, दक्षिणी फिलीपींस के मिंडानाओ में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था, तब भी दक्षिण-पश्चिमी तट पर सुनामी का खतरा बताया गया था । वहीं, बीते वर्ष 5 मई को, जापान के पश्चिमी इशिकावा प्रान्त में 6.5 तीव्रता के भूकंप ने तबाही मचाई थी, जिसमें अनेक लोग घायल हुए और लोगों के घरों को भी नुकसान पहुंचा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here