LPG Cylinder: Rajasthan के लोगों को मिला नए साल का शानदार तोहफा, आज से सिर्फ 450 रुपये में मिलेगा घरेलू एलपीजी सिलेंडर

0
45

LPG Cylinder: नए साल का आगाज हो चुका है और पूरे देश में लोग इसे अलग रंग और ढंग से सेलिब्रेट कर रहे हैं। ऐसे में राजस्थान के लोगों को सरकार ने एक बड़ा तोहफा भी दे दिया है। जहां एक ओर साल के पहले दिन ही पूरे देश में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती हुई है। वहीं राजस्थान की नई सरकार ने अपने चुनाव में किए वादे को भी पूरा किया है, जिसके चलते नए साल के पहले दिन से ही कुछ लोगों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर सिर्फ 450 रुपये में मिलने लगेगा।

बता दें कि राजस्थान में हाल ही में विधानसभा चुनाव खत्म हुए हैं और राज्य में बीजेपी शासित सरकार बनी है। जिसके बाद बीजेपी ने राज्य के नेतृत्व की जिम्मेदारी भजन लाल शर्मा को देते हुए उन्हें मुख्यमंत्री बनाया। बीजेपी ने अपने चुनावी मैनिफेस्टो में 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया था, जिसे स्कीम के द्वारा अब नए साल के पहले दिन से ही लागू किया जा रहा है।

LPG Cylinder : लगभग आधे रेट पर भरे जाएंगे सिलेंडर

आज से जिन लोगों को सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर योजना का लाभ मिलना है, उनके लिए महंगाई से कुछ हद तक निजात पाने के लिए यह कोई तोहफे से कम नहीं है। उन्हें अब अन्य लोगों के मुकाबले लगभग आधे दाम पर घरेलू गैस सिलेंडर मिलने शुरू हो जाएंगे। बता दें कि राजस्थान में बिना सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 906.50 रुपये का मिलता है।

सरकार सालभर में गरीब महिलाओं को देगी सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर   

सब्सिडी वाले सिलेंडर केवल गरीब परिवारों की महिलाओं को दिए जाएंगे, यानी कि वे महिलाएं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। बीपीएल कार्ड धारक महिलाएं और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी कम दामों पर गैस सिलेंडर खरीद पाएंगे। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को एक साल में 12 सिलेंडर कम दाम या कहें लगभग आधे दामों पर मिलेंगे।  

कैसे मिलेगा योजना का लाभ?

राजस्थान सरकार गरीब परिवारों की महिलाओं को इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए   पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा नाम से मुहिम चलाई गई है। जिसके अंतर्गत जगह-जगह शिविर लगाए जाएंगे और उनके माध्यम से 39 जनकल्याणकारी योजनाएं लोगों तक पहुंचाई जाएंगी। इसमें सब्सिडी गैस सिलेंडर वाली योजना भी सम्मिलित है। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को सरकार द्वारा बनाए गए शिविरों जाकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। बता दें कि सब्सिडी की रकम को लाभार्थियों द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में डाल दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here