Health Tips: स्वाद को बढ़ाने के लिए चाय में मिलाएं ये हेल्दी चीजें, सुधर सकती है सेहत, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

0
21

Health Tips: कुछ लोगों को चाय इतनी पसंद होती है कि वो दिनभर में कई कप चाय पीते हैं। लोगों की दिन की शुरूआत चाय से ही होती है। सर्दियों में चाय पीना सभी को पसंद होता है और अच्छी चाय को पीने से जैसे दिन ही बन जाता है। हालांकि हम सभी जानते हैं कि अधिक मात्रा में चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। कई लोग खाली पेट ही चाय पी लेते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक है। हालांकि अधिक मात्रा में चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है लेकिन आप चाय को हेल्दी बना सकते हैं, जिससे आपकी सेहत को फायदा होगा। आइए जानते हैं, चाय में किन चीजों का प्रयोग करें, जिससे आपकी सेहत सुधर सकती है।

अदरक

अदरक स्वाद के साथ सेहत से भरपूर है। कई लोग इसे चाय में इसका इस्तेमाल करते हैं, जिससे चाय का स्वाद दोगुना बढ़ा जाता है। अदरक वाली चाय पीने से आपका खराब गला एकदम ठीक हो जाएगा। बदलते मौसम में बीमारियों को दूर रखता है अदरक।

इलायची

इलायची तो चाय की जान होती है। चाय में आप इलायची को भी मिला सकते हैं इसको डालने से चाय बेहद ही स्वाद वाली बन जाती है और इसकी खुशबू बेहद ही अच्छी लगती है। इलायची विटामिन-सी और बी से भरपूर होती है।

लौंग

चाय में आप लौंग को भी शमिल कर सकते हैं। चाय में लौंग काफी हेल्दी माना जाता है। चाय पत्ती और लौंग को डालने से खुशबू पर काफी असर देखने को मिलेगा। इससे इम्युनिटी बढ़ती है और इससे आपकी बीमारियां भी दूर रहेंगी।

काली मिर्च

चाय में कुटी हुई काली मिर्च डालना बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी-जुकाम होने पर अगर आप काली मिर्च की चाय का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

तेजपत्ता

कमजोर इम्यूनिटी होने पर आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप तेज पत्ते की चाय का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है।

दालचीनी

तेजपत्ता की तरह दालतीनी भी चाय का स्वाद बढ़ाती है। दालचीनी की चाय का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, नियासिन, थायमिन और लाइकोपीन जैसे शरीर के लिए पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है।

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। APN News इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

यह भी पढ़ें:

Instant Coffee: क्या आप भी पीते हैं इंस्टेंट कॉफी? जान लीजिए यह सेहत के लिए अच्छी है या बुरी

Raisins Benefits: कब्ज और पेट फूलने की समस्‍या को दूर करती है किशमिश, बस इस तरह खा लीजिए पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here