सर्दियों में वायरल होना आम बात है। लेकिन खासी आप को बेहद परेशान कर सकती है। अगर सूखी खासी आरही तो इससे पीछा छुड़ाना आम बात नहीं है। सूखी खासी को इंग्लिश में ड्राई कफ कहा जाता है। हर बीमारी का इलाज आप को अपने रसोई में मिल जाएगा। आज हम आप को यहां सूखी खासी से पीछा छूड़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

इस तरह से सूखी खासी को कहे अलविदा

DRY COUGH

सूखी खांसी ठीक करने के लिए आपको सबसे पहले एक चम्मच शहद में जरा सा अदरक का रस मिलाकर पी जाएं। इसके बाद अपने मुंह में मुलैठी की छोटी सी डंडी रख सकते हैं। ऐसा करने से आपका गला नहीं सूखेगा। मुलैठी सूखे गले और खराश से राहत द‍िलाने का काम करती है। 

  • -इसके अलावा 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं। रोजाना इस नुस्खे को अपनाने से सूखी खांसी में आराम मिलता है। 
  • -पीपल की गांठ को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद में मिलाकर खा लें। रोजाना ऐसा ही करें। इससे कुछ ही दिन में सूखी खांसी ठीक हो जाएगी।  
  • -अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें। उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें।
  • -मुलेठी का चाय पीने से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसे बनाने के लिए, दो बड़ी चम्मच मुलैठी की सूखी जड़ को एक मग में रखें और इस मग में उबलता हुआ पानी डालें। 10-15 मिनट तक भाप लगने दे। दिन में दो बार इसे लें।

तो इसलिए शहद है गुणकारी

DRY COUGH 2

डॉक्टर के अनुसार अदरक में मौजूद फलेगम एंट‍ीमाक्रोबायल गुणों से भरपूर है। शहद में डेम्यूलसेंट गुण मौजूद होने से ये गले को राहत पहुंचाता है। इनके अलावा मुलैठी खांसी को ठीक करने में काफी मददगार होती है। 

सूखी खांसी को ठीक करने के इस नुस्खे के लिए आपको चाहिए बस शहद, अदरक और मुलैठी। यह सभी चीजे हर रसोई में बड़ी आसानी से मिल जाती हैं। इन सभी चीजों में हीलिंग प्रोपर्टी मौजूद होने से यह आपकी खांसी ठीक करने के साथ इम्यूनि‍टी बूस्ट करने में भी मदद करती है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here