वोटर आईडी कार्ड के लिए आप को अब यहां वहां भागने की जरूरत नही है। चुनाव आयोग इसे लेकर बड़ी तैयारी कर रहा है। वोटर आईडी कार्ड अब आप के फोन पर उपलब्ध होंगे। चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड को लेकर पूरी तरह डिजिटल होने जा रहा है। फिलहाल मतदाता पहचान पत्र सिर्फ हार्ड कॉपी के फॉरमेट में ही मौजूद है।

इसे हवाई यात्रा करते समय भी कर सकते हैं डाउनलोड

अहम बात यह भी है कि यह वोटर आईडी कार्ड इलेक्ट्रॉनिक बोर्डिंग पास की तरह होगा जिससे आपके पास यह सुविधा होगी कि आप इसे हवाई सफर करते वक्त डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए योग मतदाता को केवल इतना करना होगा कि, जब वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराए तब चुनाव आयोग को अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी जरूर मुहैया कराएं। मतदाता सूची में पंजीकृत होती ही इस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी।

इसके लाभकर्ता अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकता है। इस दौरान आप के नंबर पर एक ओटीपी आएगा इसी का इस्तेमाल कर के आप कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं।

वोटर आईडी पीडीएफ फाइल के रूप में उपलब्ध होगा

डिजिटल वोटर आईडी पीडीएफ फाइल के रूप में उपलब्ध होगा और इसे मोबाइल फोन या कम्प्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकेगा। सॉफ्ट कॉपी में QR code होगा जिसमें मतदाता के जन्मतिथि और पते का विवरण मौजूद होगा।

बता दें कि, आप के पास पहले से ही वोटर आईडी कार्ड है और आप डिजिटल तरह से लाभ उठाना चहाते हैं तो आप को अपना मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी चुनाव आयोग को मुहैया करानी होगी। जिसके बाद आप भारत का साथ डिजिटल बनने में दे सकते हैं। साथ ही आप का वोटर आईडी कार्ड हमेशा आप को फोन में रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here