National Nutrition Week: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पोषण सप्ताह? जानिए क्या है इसका महत्व

0
288
National Nutrition Week

National Nutrition Week: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह हर साल 1 सितंबर से 7 सिंतबर तक मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना है। इस पूरे सप्ताह में लोगों को मानसिक सेहत को बनाए रखने के लिए पोषण पर जोर दिया जाता है। आज की लाइफस्टाइल को देखते हुए हमें अपने शरीर का विशेष ध्यान रखना होगा। शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ती रहे इसको ध्यान में रखते हुए हर साल नेशनल न्यूट्रिशन वीक मनाया जाता है।

National Nutrition Week
National Nutrition Week

National Nutrition Week: नेशनल न्यूट्रिशन वीक का महत्व

भारत सरकार द्वारा हर साल नेशनल न्यूट्रिशन वीक मनाया जाता है। हर वर्ष इसके लिए अलग-अलग थीम रखी जाती है। 2021 में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की थीम ‘शुरू से ही स्मार्ट तरीके से खाएं’ रखी गई थी। वहीं इस बार की थीम ‘सेलिब्रेट वर्ल्ड ऑफ फ्लेवर’ है। इस थीम में बताया गया है कि व्यक्ति को नए नए व्यंजनों को आजमाना चाहिए। स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक आहार बेहद जरूरी है। अपने खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करें जो शरीर को मजबूत बना सके।

R.96def9ed859cab79f8c2e9ac74cc76cd?rik=tvl2MUWo9jyU%2bw&riu=http%3a%2f%2fwww.nutritionweek.co.za%2fNNW2019%2fimages%2f2019 home

इसे हर साल मनाने का सबसे बड़ा उद्देश्य ये है कि लोग अपने शरीर के महत्व को समझे और उसे मजबूत बनाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत सरकार स्वास्थ्य के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय का खाद्य और पोषण बोर्ड राष्ट्रीय पोषण सप्ताह हर साल आयोजन कराता है। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पहली बार मार्च 1975 में एडीए ने मनाया था।

यह भी पढ़ें:

दिल्‍ली के Famous Food Hubs, जिनका स्‍वाद चखने दिल्‍ली ही नहीं विदेशों से भी आते हैं लोग

Relationship Tips: पार्टनर करने लगे इग्नोर तो इस ऐसे करें डील

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here