Nail Extension के जरिये नाखूनों को बनाएं खूबसूरत, लोगों की हटेंगी नहीं नजरें

Nail Extension : नेल एक्‍सटेंशन करवाने के बाद इसके रखरखाव पर भी ध्‍यान देना जरूरी होता है।सही रखरखाव नहीं होने पर इनकी रंगत बिगड़ती है। दरअसल हमारे नाखून प्राकृतिक रूप से लगातार बढ़ते रहते हैं।

0
196
Nail Extension top news update
Nail Extension

Nail Extension: खूबसूरत हाथ और चमकदार नाखून किसे पसंद नहीं।आजकल हाथों के साथ नाखूनों की सुंदरता बढ़ाने के लिए कई चीजें मार्केट में उपलब्‍ध हैं।स्‍टाइलिश हैंड एंड नेल करने का ट्रेंड अधिकतर महिलाएं कर रही हैं।ऐसे में हाथों को ज्‍यादा आकर्षक दिखाने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा नाखून बढ़ाकर उनपर पसंदीदा नेल पेंट की जगह नेल आर्ट और नेल एक्‍सटेंशन का सहारा ले रहीं हैं।इसका जबरदस्‍त क्रेज महिलाओं में देखने को मिल रहा है।नेल आर्ट और नेल एक्‍सटेंशन के जरिये नेल्‍स को बड़ा ही सुंदर लुक दिया जाता है। इसके साथ ही कलरफुल, प्‍लेन, फलोरल से लेकर कई डिजाइन उन पर इस तरह से बनाए जाते हैं कि मन खुश हो जाता है।नेल एक्‍सटेंशन एक ऐसा आर्ट होता है, जो एक्सपर्ट आर्टिस्‍ट बड़े ही उम्‍दा तरीके से कर पाते हैं, हालांकि इसमें समय और पैसा दोनों की अच्‍छे खासे खर्च होते हैं।हालांकि इसे करवाने में करीब 1 से 2 घंटे का समय लगता है। इसके साथ ही एक बार करवाने के बाद इन्‍हें मेंटेन करना भी बेहद खास होता है। आइए जानते हैं नेल एक्‍सटेंशन से जुड़ी जरूरी बातें यहां।

Nail Extension : जेल या एक्रेलिक भी चुन सकते हैं

नेल एक्‍सटेंशन एक जैसे ही लगते हैं, लेकिन सभी में थोड़ा अंतर होता है। दरअसल नेल एक्‍सटेंशन में असली नाखूनों पर एक ही जेल कर मिश्रण लगाया जाता है। उसके बाद आपकी इच्‍छानुसार उसे लंबाई देकर मनचाहा आकार दिया जाता है। इसके तरीके के एक्‍सटेंशन देखने में असली नाखूनों जैसे लगते हें। वहीं एक्रेलिक नेल एक्‍सटेंशन में नाखूनों की लंबाई पर एक विशेष प्रकार का मिश्रण लगाकर मनचाहा आकार और लंबाई दी जाती है।

Nail Extension news hindi.
Nail Extension news.

Nail Extension: टचअप भी है जरूरी

Nail Extension ki hindi news.
Nail Extension.

नेल एक्‍सटेंशन करवाने के बाद इसके रखरखाव पर भी ध्‍यान देना जरूरी होता है।सही रखरखाव नहीं होने पर इनकी रंगत बिगड़ती है। दरअसल हमारे नाखून प्राकृतिक रूप से लगातार बढ़ते रहते हैं।इसके चलते एक्रेलिक नेल एक्‍सटेंशन और नाखूनों के क्‍यूटिकल्‍स के बीच जगह बनने लगती है, अगर इसे समय रहते रिफिल न करवाया जाए, तो देखने में बहुत खराब लगती है। ऐसे में हर तीन से चार हफ्तों के बाद नेल एक्‍सटेंशन को टचअप की जरूरत होती है।

Nail Extension: अपनी डाइट का रखें ध्‍यान

नाखूनों की चमक, बनावट और सुंदरता के लिए डाइट भी खास और संतुलित होनी जरूरी होती है। नाखून जल्‍दी न टूटैं, इससे बचने के लिए अपने आहार में विटामिन-बी कॉम्‍पलेक्‍स का सेवन करें, इसे बायोटीन के नाम से भी जाना जाता है।जो हमारे शरीर में हेल्‍दी सेल्‍स को बढ़ाने में काफी मदद करता है। प्रोटीन का निर्माण भी करता है।जोकि नाखून और स्किन सेल्‍स दोनों के लिए बहुत जरूरी होता है।

Nail Extension: इन बातों पर दें ध्‍यान

  • नेल एक्‍सटेंशन बार-बार करवाने से बचें, क्‍योंकि नाखून कैराटिन नामक प्राकृतिक प्रोटीन के बने होते हैं। जिन्‍हें हानिकारक रसायन नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • अर्टिफिशियल नाखून लगवाते समय प्राकृतिक नाखूनों की ऊपरी परत को घिसकर क्‍यूटिकल्‍स को पीछे किया जाता है।जिससे फंगल इंफेक्‍शन का खतरा रहता है।
  • हर वक्‍त नेल पेंट लगाने से बचें।
  • नाखूनों में किसी भी प्रकार का संक्रमण जैसे खुजली, एलर्जी, सूजन दिखाई देने पर जल्‍द ही स्किन स्‍पेशलिस्‍ट से संपर्क करें।
  • सर्दियों के दोरान हाथों पर वैसलीन लगाने से वह टूटते नहीं हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here