अपनी लाइफस्टाइल को ऐसे बदलें और जिंदगी से Depression को करें “BYE-BYE”…

यदि आपको लगता है कि आप डिप्रेशन (Depression) में जा रहे हैं या पहले से डिप्रेशन में हैं तो इस बात को छुपाइये नहीं और ना ही इसको लेकर कुछ बुरा महसूस कीजिये क्योंकि डिप्रेशन एक बहुत ही कॉमन इल्नेस है और इसका उपाय तुरंत संभव है।

0
407
अपनी लाइफ्सटाइल को ऐसे बदलें और जिंदगी से Depression को करें
अपनी लाइफ्सटाइल को ऐसे बदलें और जिंदगी से Depression को करें "BYE-BYE"…

Depression: उतार-चढ़ाव जिंदगी का एक हिस्सा है। कभी सफलता मिलने पर बहुत खुशी मिलती है तो कभी असफल होने पर इंसान दुखी हो जाता है। कई बार लोग छोटे-मोटे दुःख को भी डिप्रेशन (Depression) का नाम दे देते हैं जो कि बिल्कुल गलत है। डिप्रेशन नॉर्मल सेडनेस से बहुत अलग होता है लेकिन, जब तक यह एहसास होता है तब तक हम अक्सर डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। ऐसी परिस्थिति में हमें अपना जीवन बड़ा हताश-निराश और खाली-खाली सा लगने लगता है। ऐसे में ना दोस्त अच्छे लगते हैं और न ही किसी काम में मन लगता है। जीवन में सारी आशाएं खत्म होने लगती है और पॉजिटिव बातें भी हमें निगेटिव लगने लगती है। अगर कहीं आप भी डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं तो उसका इलाज करने में बिल्कुल भी देरी न करें क्योंकि यह गंभीर बीमारी का रूप ले सकता है।

Article Body 4 5eeb71aeb0fba
Depression क्या हैं

Depression होने पर क्या करें?

डिप्रेशन का सही कारण समझना उसके इलाज को आसान बना सकता है। जैसे कि यदि कोई अपनी नौकरी से परेशान होने की वजह से डिप्रेशन में जा रहा है तो उसके लिए किसी एंटिडिप्रेशन लेने की जगह कोई अन्य अच्छी नौकरी या रोजगार कहीं ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। यदि आप अकेलेपन की वजह से परेशान हैं तो दोस्तों के साथ वक्त बिताना या कोई अच्छी पसंदीदा काम करना आपके लिए ज्यादा लाभदायक हो सकता है। ऐसी परिस्थितियों को भी बदलने से डिप्रेशन से छुटकारा पाया जा सकता है।

images 10
Depression होने पर क्या करें

कैसे पाएं Depression से छुटकारा?

जिस प्रकार अलग-अलग लोगों में डिप्रेशन के लक्षण और कारण अलग-अलग होते हैं, उसी प्रकार इससे छुटकारा पाने के भी अलग-अलग तरीके होते हैं। जो उपाय एक व्यक्ति के लिए काम कर जाए वो दुसरे के लिए भी करे ऐसा जरूरी नहीं है और ज्यादातर केस में इलाज भी कारगर साबित नहीं होता है। यदि आपको खुद में या आपके किसी शुभचिंतक में डिप्रेशन के लक्षण नज़र आते हैं तो इसका इलाज करवाने में कुछ समय उसके साथ व्यतीत करें क्योंकि अधिकतर मामलों में सबसे अच्छा उपाय किसी का साथ देना होता है। जैसे-सोशल सोपर्ट, लाइफस्टाइल में बदलाव, इमोश्नल बिल्ड-अप करना और प्रोफेशनल मदद करना।

Depression को छिपाकर बढ़ावा नहीं दें

यदि आपको लगता है कि आप डिप्रेशन में जा रहे हैं या पहले से डिप्रेशन में हैं तो इस बात को छुपाइये नहीं और न ही
इसको लेकर कुछ बुरा महसूस कीजिये क्योंकि डिप्रशेन एक बहुत ही कॉमन इल्नेस है और इसका उपाय तुरंत संभव है। इसे छिपाना इसे बढ़ावा देने जैसा है। अपने घर-परिवार में इसके बारे में चर्चा कीजिए, अपने मित्रों से सलाह लीजिए। यदि कोई ना हो तो आप सीधे किसी psychologist से भी मिल सकते हैं।

Depressed woman concept spukkato Getty Images large 5ea6b027291c4
Depression को छिपाकर बढ़ावा नहीं दें

इन तरीकों से कर सकते हैं Depression को “BYE-BYE”

  • रिश्तों में सुधार लाएं
  • रोज व्यायाम करें
  • भरपूर भोजन करें
  • Relaxation techniques का प्रयोग करें
  • नकारात्मक सोच बदलें
  • Emotional Skills develop करें
  • खुद के लिए लक्ष्य बनाएं
  • अपने आप को काम में व्यस्त रखें

मालूम हो कि बहुत लोग तनाव को सहन नहीं कर पाते हैं ऐसी परिस्थिति में भावनात्मक प्रतिक्रियाओं (Emotional Skills) आपको संतुलन (balance) बनाए रखने में मदद करती हैं। इसके लिए आप (Stress Management) से सम्बंधित कोई (Short-term course) कर सकते हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here