Home Remedies For Acidity: क्या आप भी एसिडिटी से परेशान हैं? अपनाएं ये घरेलू तरीका, तुरंत मिलेगा आराम

अजवाइन को एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है।

0
319
Home Remedies For Acidity
Home Remedies For Acidity

Home Remedies For Acidity: भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल न रख पाने और गलत खाने-पीने की आदत की वजह से बहुत से लोग आए दिन एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो पेट में पाए जाने वाले एसिडिक पदार्थ जब कभी फूड पाइप में आ जाते हैं तो एसिडिटी की परेशानी हो जाती है। ये शरीर में असुविधा तो पैदा करती ही है साथ ही पेट में दर्द का कारण भी बनती है। एसिडिटी की वजह से लोगों को खट्टी डकार आना, पेट फूलना, सीने और पेट में जलन जैसी शिकायत होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

all-about-hyperacidity
Home Remedies For Acidity

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी से राहत पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन:-

  • अजवाइन का पानी

अजवाइन को एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। आपको दो चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबालना है जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने पर काला नमक मिला कर छान लें फिर इस पानी को पी लें। इससे एसिडिटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

AJWAIN
अजवाइन को एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है
  • भुना जीरा और काला नमक

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हर दिन सब्जी, दाल और रायता में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जीरा पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी के इलाज में काफी असरदार माना जाता है। जीरे को भूनकर काले नमक के साथ खाने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है।

Jeera water
भुना जीरा और काला नमक का सेवन करें
  • पुदीने की कुछ पत्तियां चबाएं

अगर आपको अपच और एसिडिटी की शिकायत रहती हो तो आपको पुदीने की पत्तियों से दोस्ती कर लेनी चाहिए। पुदीने की पत्तियां ठंडक पहुंचाती हैं। वे पेट में एसिड की मात्रा को संतुलित करती हैं तो पुदीने की कुछ पत्तियां चबा लें या पानी में उबालकर पिएं।

pudina
पुदीने की कुछ पत्तियां चबाएं से एसिडिटी मेंरागत मिलती है
  • अनन्नास का जूस पीएं

अनन्नास में ब्रोमेलिन नामक एन्ज़ाइम होता है जो पेट में एसिड के लेवल को संतुलित करता है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या हो तो मसालेदार खाना खाने के बाद एक ग्लास अनन्नास का जूस पी लें इससे आपको एसिडिटी परेशान नहीं करेगी।

PINEpp
अनन्नास का जूस पीएं
  • डाइट में शामिल करें आंवला

आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। अगर आपको अक्सर एसिडिटी की शिकायत रहती है तो आंवला को अपनी डाइट में शामिल करें। आंवले के अचार, मुरब्बा, जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

amlaa
Health Tips: Home Remedies For Acidity
  • लौंग एसिडिटी कम करने में मददगार

लौंग में वात को ख़त्म करने का गुण होता है और यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने की क्षमता रखती है। इसे दांतों के नीचे रखनेभर से इसका तेज़ स्वाद आपके पूरे मुंह में फैल जाता है। इससे लार का प्रोडक्शन बढ़ता है जो कि पाचन को तेज़ करने, एसिडिटी कम करने में मददगार है।

cloves warm water 1617732352
लौंग एसिडिटी कम करने में मददगार होता है
  • इलायची ठंडक पहुंचाती है

यह पाचन प्रक्रिया को सही रखती है साथ ही पेट की अंदरूनी परत को ठंडक पहुंचाती है जिससे ज़रूरत से ज़्यादा एसिड प्रोडक्शन नहीं होता है। आवश्यकतानुसार इलायची लें और कूटकर उसे पानी में डालकर उबाल लें। इसे ठंडा कर पिएं। इससे एसिडिटी में तुरंत राहत मिलेगी।

ilachi
इलायची पेट की अंदरूनी में ठंडक पहुंचाती है
  • थोड़ा-सा गुड़ खाएं

पेट में गर्मी होने पर आप गुड़ खा लें आपको गुड़ खाते-खाते ही राहत का अहसास होने लगेगा। गुड़ खाने के बाद एक गिलास ताजा पानी पी लें।

gudd
गुड़ खाते-खाते ही राहत का अहसास होने लगेगा
  • सौंफ पेट को ठंडा रखता है

सौंफ में ऐंटी-अल्सर गुण होते हैं। इसके अलावा यह कब्ज़ में राहत देता है और पेट को ठंडा करने की क्षमता रखता है। यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो सौंफ के कुछ दाने पानी में उबाल लें और इसे रातभर रखा रहने दें। दूसरे दिन इस पानी को पिएं।

souf 1
सौंफ पेट को ठंडा रखता है
  • ज़्यादा पका केला एसिडिटी के लिए फायदेमंद

केले में पोटैशियम और ढेर सारा फाइबर होता है जो पेट में एसिड के स्तर को संतुलित करता है। ज़्यादा पका केला एसिडिटी के लिए अच्छा होता है क्योंकि उसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है।

bananan
ज़्यादा पका केला एसिडिटी के लिए फायदेमंद
  • तुलसी के पत्ते चबाएं

तुलसी पेट को ज़्यादा म्यूकस पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करती है और इसके ऐंटी-अल्सर गुण गैस्ट्रिक एसिड्स के प्रभाव को कम करते हैं। जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो, तुरंत तुलसी के कुछ पत्ते चबाएं और आराम पाएं।

tulsiii
तुलसी के पत्ते चबाएं
  • अदरक की चाय या पानी पीएं

अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अदरक की चाय या अदरक का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। अदरक में पाए जाने वाले तत्व पेट गैस और एसिडिटी से राहत दिला सकते हैं।

special chai
अदरक की चाय या पानी पीएं
  • ठंडा दूध जलन से तुरंत आराम पहुंचाता है

दूध में बड़ी मात्रा में कैल्शियम होता है और यह एसिडिटी को ख़त्म करने में मदद करता है। इसके अलावा ठंडा दूध एसिडिटी की वजह से गले और सीने में होनेवाली जलन से तुरंत आराम पहुंचाता है।

MILK
ठंडा दूध जलन से तुरंत आराम पहुंचाता है

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here