होम लाइफस्टाइल Home Remedies For Acidity: क्या आप भी एसिडिटी से परेशान हैं? अपनाएं...

Home Remedies For Acidity: क्या आप भी एसिडिटी से परेशान हैं? अपनाएं ये घरेलू तरीका, तुरंत मिलेगा आराम

अजवाइन को एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है।

Home Remedies For Acidity: भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल न रख पाने और गलत खाने-पीने की आदत की वजह से बहुत से लोग आए दिन एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो पेट में पाए जाने वाले एसिडिक पदार्थ जब कभी फूड पाइप में आ जाते हैं तो एसिडिटी की परेशानी हो जाती है। ये शरीर में असुविधा तो पैदा करती ही है साथ ही पेट में दर्द का कारण भी बनती है। एसिडिटी की वजह से लोगों को खट्टी डकार आना, पेट फूलना, सीने और पेट में जलन जैसी शिकायत होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

all-about-hyperacidity
Home Remedies For Acidity

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी से राहत पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन:-

  • अजवाइन का पानी

अजवाइन को एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। आपको दो चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबालना है जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने पर काला नमक मिला कर छान लें फिर इस पानी को पी लें। इससे एसिडिटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

अजवाइन को एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है
  • भुना जीरा और काला नमक

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हर दिन सब्जी, दाल और रायता में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जीरा पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी के इलाज में काफी असरदार माना जाता है। जीरे को भूनकर काले नमक के साथ खाने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है।

भुना जीरा और काला नमक का सेवन करें
  • पुदीने की कुछ पत्तियां चबाएं

अगर आपको अपच और एसिडिटी की शिकायत रहती हो तो आपको पुदीने की पत्तियों से दोस्ती कर लेनी चाहिए। पुदीने की पत्तियां ठंडक पहुंचाती हैं। वे पेट में एसिड की मात्रा को संतुलित करती हैं तो पुदीने की कुछ पत्तियां चबा लें या पानी में उबालकर पिएं।

पुदीने की कुछ पत्तियां चबाएं से एसिडिटी मेंरागत मिलती है
  • अनन्नास का जूस पीएं

अनन्नास में ब्रोमेलिन नामक एन्ज़ाइम होता है जो पेट में एसिड के लेवल को संतुलित करता है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या हो तो मसालेदार खाना खाने के बाद एक ग्लास अनन्नास का जूस पी लें इससे आपको एसिडिटी परेशान नहीं करेगी।

अनन्नास का जूस पीएं
  • डाइट में शामिल करें आंवला

आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। अगर आपको अक्सर एसिडिटी की शिकायत रहती है तो आंवला को अपनी डाइट में शामिल करें। आंवले के अचार, मुरब्बा, जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Health Tips: Home Remedies For Acidity
  • लौंग एसिडिटी कम करने में मददगार

लौंग में वात को ख़त्म करने का गुण होता है और यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने की क्षमता रखती है। इसे दांतों के नीचे रखनेभर से इसका तेज़ स्वाद आपके पूरे मुंह में फैल जाता है। इससे लार का प्रोडक्शन बढ़ता है जो कि पाचन को तेज़ करने, एसिडिटी कम करने में मददगार है।

लौंग एसिडिटी कम करने में मददगार होता है
  • इलायची ठंडक पहुंचाती है

यह पाचन प्रक्रिया को सही रखती है साथ ही पेट की अंदरूनी परत को ठंडक पहुंचाती है जिससे ज़रूरत से ज़्यादा एसिड प्रोडक्शन नहीं होता है। आवश्यकतानुसार इलायची लें और कूटकर उसे पानी में डालकर उबाल लें। इसे ठंडा कर पिएं। इससे एसिडिटी में तुरंत राहत मिलेगी।

इलायची पेट की अंदरूनी में ठंडक पहुंचाती है
  • थोड़ा-सा गुड़ खाएं

पेट में गर्मी होने पर आप गुड़ खा लें आपको गुड़ खाते-खाते ही राहत का अहसास होने लगेगा। गुड़ खाने के बाद एक गिलास ताजा पानी पी लें।

गुड़ खाते-खाते ही राहत का अहसास होने लगेगा
  • सौंफ पेट को ठंडा रखता है

सौंफ में ऐंटी-अल्सर गुण होते हैं। इसके अलावा यह कब्ज़ में राहत देता है और पेट को ठंडा करने की क्षमता रखता है। यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो सौंफ के कुछ दाने पानी में उबाल लें और इसे रातभर रखा रहने दें। दूसरे दिन इस पानी को पिएं।

सौंफ पेट को ठंडा रखता है
  • ज़्यादा पका केला एसिडिटी के लिए फायदेमंद

केले में पोटैशियम और ढेर सारा फाइबर होता है जो पेट में एसिड के स्तर को संतुलित करता है। ज़्यादा पका केला एसिडिटी के लिए अच्छा होता है क्योंकि उसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है।

ज़्यादा पका केला एसिडिटी के लिए फायदेमंद
  • तुलसी के पत्ते चबाएं

तुलसी पेट को ज़्यादा म्यूकस पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करती है और इसके ऐंटी-अल्सर गुण गैस्ट्रिक एसिड्स के प्रभाव को कम करते हैं। जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो, तुरंत तुलसी के कुछ पत्ते चबाएं और आराम पाएं।

तुलसी के पत्ते चबाएं
  • अदरक की चाय या पानी पीएं

अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अदरक की चाय या अदरक का पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। अदरक में पाए जाने वाले तत्व पेट गैस और एसिडिटी से राहत दिला सकते हैं।

अदरक की चाय या पानी पीएं
  • ठंडा दूध जलन से तुरंत आराम पहुंचाता है

दूध में बड़ी मात्रा में कैल्शियम होता है और यह एसिडिटी को ख़त्म करने में मदद करता है। इसके अलावा ठंडा दूध एसिडिटी की वजह से गले और सीने में होनेवाली जलन से तुरंत आराम पहुंचाता है।

ठंडा दूध जलन से तुरंत आराम पहुंचाता है

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Allahabad HC: तदर्थ शिक्षकों के रिक्त पदों को पिछले भर्ती विज्ञापन में समाहित करने की याचिका खारिज

तदर्थ शिक्षकों ने भर्ती प्रक्रिया में भाग भी लिया था।जिसमें अधिकतर प्रतिभागी असफल रहे।

Independence Day 2022: PM Modi ने पहनी तिरंगे के रंग की पगड़ी, प्रधानमंत्री के लिबास ने लोगों का ध्यान किया आकर्षित

Independence Day 2022: देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने आज लाल किले से ध्वज फहराकर राष्ट्र को संबोधित किया।

आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर देखें Swadesh Conclave 2022 Live…

Swadesh Conclave 2022: दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वदेश कॉन्क्लेव एंड अवार्ड्स का भव्य आयोजन किया गया।

76th Independence Day: मंदिर और देवालयों पर कुछ यूं चढ़ा स्‍वतंत्रता का रंग, तिरंगे के रंग में रंगे देवस्‍थान

इसी क्रम में दिल्‍ली के कालकाजी से लेकर झंडेवालान, श्रीराम जन्‍मभूमि से लेकर उज्‍जैन महाकाल तक तिरंगे शान से लहरा रहे हैं।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here