होम लाइफस्टाइल Pregnancy के दौरान कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, क्या खाएं और...

Pregnancy के दौरान कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, क्या खाएं और क्या नहीं खाएं; जानें यहां…

गर्भावस्था के दौरान अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है, लेकिन ज्यादातर महिलाओं को अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ नहीं मिल पाता है। यह बच्चे के लिए महत्वपूर्ण अंगों मस्तिष्क और हृदय का निर्माण करने में मदद करता है।

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने आहार का खास ख्‍याल रखना होता है। जिससे जच्चा-बच्चा दोनों ही हृष्‍ट-पुष्‍ट रह सकें। लेकिन गर्भवती महिलाओं के साथ अक्‍सर ये समस्या रहती हैं कि वे गर्भावस्था में क्या खाएं और क्‍या ना खाएं, किन पौष्टिक आहार का सेवन करें, आहार में कौन से आवश्‍यक विटामिन होने चाहिए, किन आहार के सेवन से गर्भवती को बचना चाहिए, आयुर्वेदिक आहार, गर्भावस्‍था में फोलिक एसिड की आवश्‍यकता आदि। आइए जानते हैं गर्भावस्था के दौरान डाइट से जुड़ी वो जरूरी बातें, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

Pregnancy-Diet-Chart
Foods to Eat in Pregnancy

गर्भावस्था के जरूरी न्यूट्रिएंट्स

अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट (ACOG) के अनुसार, एक गर्भवती महिला को अधिक कैल्शियम, फोलिक एसिड, आयरन और प्रोटीन की जरूरत होती है। वो इसलिए क्योंकि ये प्रीनेटल विटामिन की तरह काम करते हैं।

फोलिक एसिड (Folic acid)

फोलिक एसिड, फोलेट के रूप में भी जाना जाता है, जो कि विटामिन-बी का ही एक प्रकार है। ये पोषक तत्व कई तरह के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जो बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है। अकेले आहार की मदद से ही फोलिक एसिड को नहीं पाया जा सकता।

ऐसे में डॉक्टर आपको फोलिक एसिड से भरपूर सप्लीमेंट्स के सेवन करने का सुझाव दे सकता है। इसके अलावा आप अपनी डाइट कुछ ऐसा चीजों को शामिल करें, जो कि आपके शरीर में 600 माइक्रोग्राम तक फोलिक एसिड की मात्रा को पूरी करे।

आप अपनी डाइट में इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। जैसे कि पत्तेदार हरी सब्जियां, साबुत अनाज, सेम, खट्टे फल, एवोकैडो, ब्रोकली, पपीता शामिल करें।

download (1)
Foods to Eat in Pregnancy

कैल्शियम

इस खनिज का उपयोग बच्चे की हड्डियों और दांतों को बनाने के लिए किया जाता है। अगर एक गर्भवती महिला पर्याप्त कैल्शियम का उपभोग नहीं करती है, तो बच्चा ये खनिज मां के कैल्शियम से लेने लगता है, जिससे मां और बच्चे दोनों को एक वक्त के बाद कैल्शियम की कमी महसूस हो सकती है। कई डेयरी उत्पादों को भी विटामिन डी के साथ फोर्टिफाइड किया जाता है, जो कि बच्चे के हड्डियों और दांतों को विकसित करने के लिए कैल्शियम के साथ काम करता है।

गर्भवती महिलाओं में 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। इसलिए कैल्शियम के लिए इन खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें। जैसे कि दूध, दही, पनीर, कैल्शियम-फोर्टिफाइड जूस और खाद्य पदार्थ, पत्तेदार साग, खट्टे फल का सेवन करें।

9th-Month-Pregnancy-Diet.jpg
Foods to Eat in Pregnancy

आयरन (Iron)

गर्भवती महिलाओं को एक दिन में 27 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है, जो कि उन महिलाओं की जरूरत से दोगुनी होती है, जो कि प्रेग्नेंट नहीं होती हैं। बच्चे को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए अधिक खून बनाने के लिए इस खनिज की अतिरिक्त मात्रा की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान बहुत कम आयरन प्राप्त करने से एनीमिया हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप थकान और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए, भोजन में विटामिन सी (Vitmain C) से भरपूर खाद्य पदार्थों को भी शामिल करें। इसके अलावा आप आयरन से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे कि मांस, मुर्गी, मछली, सूखे सेम और मटर का सेवन करें।

533084080-H
Foods to Eat in Pregnancy

प्रोटीन (Protein)

गर्भावस्था के दौरान अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है, लेकिन ज्यादातर महिलाओं को अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ नहीं मिल पाता है। यह बच्चे के लिए महत्वपूर्ण अंगों मस्तिष्क और हृदय का निर्माण करने में मदद करता है।

प्रोटीन को डाइट में शामिल करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को खाने में शामिल करें। जैसे कि मांस, अंडे, नट, टोफू।

1st page
प्रेगनेंसी के दौरान कैसी होनी चाहिए डाइट…

प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं ये फूड्स-

सब्जियों में गाजर, शकरकंद, कद्दू, पालक, साग, टमाटर, लाल मिर्च, आलू खाएं।

फलों में आम, प्रून, केले, खुबानी, संतरे, अंगूर का जरूर सेवन करें।

डेयरी उत्पाद में वसा रहित या कम वसा वाली दही, स्किम दूध, सोया मिल्क, पनीर, फलियां, दाल, मटर, बीन्स, छोले, सोयाबीन, मूंगफली का सेवन करें।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में आम तौर पर कैलोरी, फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिज की मात्रा अधिक होती है। इन्हें खा कर विटामिन और खनिजों को अच्छी तरह से सेवन कर सकते हैं, जिसमें फोलेट, ऑयरन, और पोटेशियम शामिल हैं साथ ही कुछ ड्राई फ्रूट्स फाइबर, पोटेशियम और विटामिन के से भरपूर होते हैं। जैसे खजूर और बादाम। आप ड्राई फ्रूट्स को फूड क्रेविंग्स को मिटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

322285_2200-800x1200
Foods to Eat in Pregnancy

प्रेग्नेंसी में हेल्दी स्नैक्स

प्रेग्नेंसी में आपको बीच-बीच में कुछ न कुछ खाने की आदत रखनी चाहिए। आपको भोजन के बीच भूख लगती है, तो ऐसे स्नैक्स न खाएं जिसमें फैट और चीनी की मात्रा अधिक हो। इसके अलावा आप इन चीजों को स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं।

पनीर, ग्रिल्ड चिकन, सैल्मन या सार्डिन और सलाद से भरा सैंडविच, सलाद, फ्रूट चार्ट, लो फैट वाली दही, खुबानी और, अंजीर, सब्जी और सेम सूप, दलिया, फलों का रस, ताजे फल, टोस्ट या बेक्ड आलू पर बेक्ड बीन्स का सेवन कर सकते हैं।

Foods to Eat in Pregnancy

खूब पानी पिएं

प्रेग्नेंसी के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। दरअसल, गर्भावस्था के दौरान, ब्लड की मात्रा लगभग 45 प्रतिशत बढ़ जाती है। आपका शरीर आपके बच्चे को भी हाइड्रेटेड रखता है इसलिए जरूरी है कि गर्भवती मां खूब पानी पिएं। पानी का सेवन बढ़ाने से कब्ज से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है और आपके मूत्र पथ के संक्रमण (UTI Infection) के जोखिम को कम कर सकती है, जो गर्भावस्था के दौरान आम हैं।

d38c3a96-afaf-428c-afb4-9e28c16002f5
Drink a lot of Water

गर्भवती महिलाओं को रोजाना पहले से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। ध्यान रखें कि आपको अन्य खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से भी पानी मिल सकता है, तो आप उनका भी सेवन कर सकते हैं। जैसे कि फल, सब्जियां, कॉफी और चाय।

images (1)

गर्भावस्था के दौरान इन खाद्य पदार्थों को न खाएं


-अस्वास्थ्यकर दूध और अनपेचुरेटेड दूध से बने खाद्य पदार्थ को लेने से बचें
-हॉट डॉग और ज्यादा मीट न खाएं
-कच्चा और अधपका समुद्री भोजन, अंडे और मांस खाने से बचें
-हाई फैट वाली चीजों को खाने से बचें
-बाहरी चीजों को खाने से बचें
-ज्यादा चीनी और नमक खाने से बचें
-कोक और सोडा के सेवन से बचें
-पुरानी और पैक्ड चीजों को खाने से बचें

– शराब के सेवन से बचें
-स्मोकिंग न करें

image


गर्भावस्था के दौरान अच्छा पोषण और पर्याप्त पोषण मां और बच्चा दोनों के लिए जरूरी है। हालांकि, गर्भावस्था के पहले कुछ महीनों के दौरान मतली और उल्टी खाने-पीने को मुश्किल बना सकती है। ऐसे में अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने और प्रसवपूर्व विटामिन लेने की कोशिश करें। इसके अलावा कुछ भी खाने और पकाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें कि-

-जो भी खाएं धो और साफ करके खाएं
-चीजों को अच्छी तरह से पका कर खाएं
-हाथ की साफ-सफाई का भी ध्यान रखें

संबंधित खबरें :

Health Tips: मानसून में लापरवाही करने से हो सकते हैं बीमार, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Monsoon Skin Care Tips: मानसून में कई तरह के स्किन प्रॉबलम्स कर सकते हैं परेशान, इन बातों का रखें खास ध्यान

Health Tips: फाइबर और प्रोटीन का पावरहाउस है सोया चंक्स, Weight Loss करने में भी करेगा मदद, जानें क्या है इसके फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Education News: अब MCD के Smart School में पढ़ाई करेंगे बच्‍चे, पहले फेज में 15 स्‍मार्ट स्‍कूल खुले

स्‍कूलों को स्‍मार्ट बनाने में उद्योगपतियों के सहयोग की भी उपराज्‍यपाल ने सराहना की।

Allahabad HC: तदर्थ शिक्षकों के रिक्त पदों को पिछले भर्ती विज्ञापन में समाहित करने की याचिका खारिज

तदर्थ शिक्षकों ने भर्ती प्रक्रिया में भाग भी लिया था।जिसमें अधिकतर प्रतिभागी असफल रहे।

Independence Day 2022: PM Modi ने पहनी तिरंगे के रंग की पगड़ी, प्रधानमंत्री के लिबास ने लोगों का ध्यान किया आकर्षित

Independence Day 2022: देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने आज लाल किले से ध्वज फहराकर राष्ट्र को संबोधित किया।

आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर देखें Swadesh Conclave 2022 Live…

Swadesh Conclave 2022: दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वदेश कॉन्क्लेव एंड अवार्ड्स का भव्य आयोजन किया गया।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here