गर्मी में कूल फील देने वाली Cold Coffee पड़ सकती है भारी, जानें इससे होने वाले नुकसान

0
56
Cold Coffee Side Effect
Cold Coffee Side Effect

Cold Coffee Side Effect: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के कई राज्यों में इस समय गर्मी कहर ढा रही है। गर्मी में बढ़ते पारे के साथ लोगों का हाल बेहाल है। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। इस बदलते मौसम में लोग अक्सर पीने के लिए कुछ ठंडे शरबत, कोल्ड्रिंक या कोल्ड कॉफी की तलाश में रहते हैं। गर्मियों से राहत पाने के लिए लोग अक्सर अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करते हैं जिससे ठंडक मिल सके।

Cold Coffee Side Effect
Cold Coffee Side Effect

गर्मियों में पसंद आने वाली चीजों में कोल्ड कॉफी भी शामिल है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी से राहत पाने के लिए आप जिस चीज को सेवन कर रहे हैं वह आपके सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती है। यदि आप भी गर्मी के इस मौसम में कॉल्ड कॉफी पीते हैं तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है। लोग कोल्ड कॉफी का सेवन गर्मी में राहत पाने के लिए करते हैं लेकिन इसका ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

Cold Coffee Side Effect: गर्मियों में कोल्ड कॉफी पीने के नुकसान

Cold Coffee Side Effect: गर्मी में अक्सर व्यक्ति ठंडी चीजों को सेवन करता है जिसमें कोल्ड कॉफी भी आती है। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए उतना भी सेहतमंद नहीं होता है जितना हम समझते हैं। इसे स्वादिष्ठ बनाने के लिए लोग इसमें ज्यादा शुगर या चीनी का प्रयोग करते हैं। जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढने की संभावना रहती है। यह टाइप 2 डायबिटीज की वजह भी बन सकता है।

Cold Coffee Side Effect
Cold Coffee Side Effect

गर्मी में हाइड्रेट रहने के लिए लोग अक्सर कुछ ऐसी चीजें खाते और पीते हैं जो ठंडी होती है। लेकिन कोल्ड कॉफी शरीर को हाइड्रेट करने का काम नहीं करती है। इसके उलट रोजाना कोल्ड कॉफी शरीर को डिहाइड्रैट करने का काम करती है।

रोजाना कॉल्ड कॉफी के सेवन से एंग्जाइटी और नर्वसनेस की समस्या देखने को मिलती है। इसके अलावा नियमित रुप से कोल्ड कॉफी पीने से सिरदर्द और चक्कर की शिकायत भी हो सकती है। कोल्ड कॉफी का ज्यादा सेवन थकान का भी कारण बन सकता है।

कोल्ड कॉफी में मौजूद कैफीन नींद को प्रभावित करती है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन स्लीप साइकिल को प्रभावित कर सकता है। इसकी वजह से नींद की कमी से संबंधित कई बीमारियां हो सकती है।

संबंधित खबरें…

म्यूजिक वर्ल्ड में Atif Aslam ने पूरे किए 20 साल, इस तरह से मनाएंगे खुशी

Aishwarya Rai Bachchan ने बिखेरा जलवा, सिल्वर हुडी गाउन पहन कान्स फिल्म फेस्टिवल में ली शानदार एंट्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here