Health Tips: फाइबर और प्रोटीन का पावरहाउस है सोया चंक्स, Weight Loss करने में भी करेगा मदद, जानें क्या है इसके फायदे

Benefits of Soya Chunks: प्रोटीन से भरपूर चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होती हैं। वहीं,शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के गिने-चुने ही विकल्प रह जाते हैं। ऐसे में सोया चंक्स एक परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकता है।

0
344
Benefits Of Soya Chunks
Benefits Of Soya Chunks

Health Tips: प्रोटीन से भरपूर चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होती हैं। वहीं,शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के गिने-चुने ही विकल्प रह जाते हैं। ऐसे में सोया चंक्स एक परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। सोया चंक्स में भरपूर प्रोटीन होता है जो शरीर को मजबूत और सक्रिय बनाने में मदद करता है। इसके सेवन से मासपेशियां मजबूत बनती हैं और शरीर की सुस्ती दूर होती है। सोयाबीन हेल्‍दी तरीके से वेट लॉस और वेट गेन करने में भी मदद करता है। बशर्ते उसे सीमित मात्रा में खाया जाए।

Screenshot 2022 06 15 133530
Benefits Of Soya Chunks

सोया चंक्स सोयाबीन से बनाया जाता है, जो अपने हाई-प्रोटीन कंटेंट और रेशेदार बनावट की वजह से काफी ज्‍यादा लोकप्रिय है। 100 ग्राम सोयाबीन के सेवन से शरीर की दैनिक प्रोटीन की जरूरत लगभग 70% पूरी हो सकती है। सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, सोयाबीन में विटामिन और खनिज जैसे आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम भी पाया जाता है। इसमें सैचरेटेड फैट की मात्रा भी कम होती है इसलिए हेल्दी डायट के लिए ये बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

Soya chunkks
Benefits Of Soya Chunks

Health Tips: आइए जान लेते हैं सोया चंक्स खाने के फायदे –

दिल की बीमारियों के लिए – सोया चंक्स फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इसके अलावा इनमें मौजूद अनसैचुरेटेड फैट्स भी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। दिल की सेहत के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

मजबूत हड्डियां – सोयाबीन में विटामिन, मिनरल के अलावा कैल्शियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

वेट लॉस – सोया चंक्स हमारे शरीर में अतिरिक्त फैट को बढ़ने से रोकते हैं। दरअसल, सोया चंक्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार भूख नहीं लगती है। वेट लॉस जर्नी के लिए यह एक टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन है।

एनीमिया रोगियों के लिए – शरीर में खून की कमी से बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है जिसे एनीमिया कहा जाता है। सोया चंक्स इस समस्या से राहत दिलाने में भी मददगार हैं। इनमें भरपूर मात्रा में आयरन भी पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here