Side Effects Of Tea: आपको भी है ज्यादा चाय पीने की आदत? तो हो जाइए अलर्ट

आज हम ज्यादा चाय पीने के नुकसान और ज्यादा चाय पीने की आदत कम करने के उपाय के बारे में बताने जा रहे है।

0
269
Tea
Side Effects Of Tea

Side Effects Of Tea: ताजगी का नाम लेते ही सबसे पहला ख्याल चाय का आता है। चाय लोगों की पसंदीदा ड्रिंक में से एक है। कई लोगों को तो चाय इतनी पसंद होती है कि उनको जितने बार चाय मिले तो वो उतनी बार पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा चाय पीने की आदत आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। दिन में 2 दो बार चाय पीना ठीक है लेकिन इससे ज्यादा चाय पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आज हम ज्यादा चाय पीने के नुकसान और ज्यादा चाय पीने की आदत कम करने के उपाय के बारे में बताने जा रहे है।

Side Effects Of Tea
Side Effects Of Tea

Side Effects Of Tea: ज्यादा चाय पीने के नुकसान-

किसी भी चीज की अति हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। अब बात अगर चाय की करें तो ज्यादा चाय पीने से आपको पेट संबंधी कई प्रकार की बीमारी हो सकती हैं। इससे आपको पेट में दर्द,जलन, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। यह आपके पाचन को अधिक नुकसान पहुंचाता है। इसलिए बड़े बुजुर्ग कहते है कि ज्यादा चाय मत पियो।

serving of traditional indian tea in clay pot kulhad picture id1196818531?k=20&m=1196818531&s=170667a&w=0&h=vWW8lVhOan6PHwT pyNDmk 4azqUHKXMZvb3l7isCzw=
Side Effects Of Tea

चाय पीने की आदत कम करने के उपाय-

  • अगर आपको चाय पीने का बहुत मन कर रहा है और आप चाय की आदत को छोड़ना चाहते है तो जब भी आपको चाय पीने का मन करे, आप इसकी जगह कोई हेल्दी जूस पी सकते है। ऐसा करने से आपकी आदत जल्दी छूट जाएगी।
  • एक बात और जान लें कि आप एकदम चाय को न छोड़े। यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आप चाय को धीरे-धीरे छोड़े।
  • चाय की आदत छोड़ने के लिए आप जूस का सहारा ले सकते हैं। इससे आपके शरीर में एनर्जी रहेगी और आपको चाय की कमी महसूस नहीं होगी। आखिर में बता दें कि चाय की आदत छोड़ने के लिए आप अच्छी नींद लें क्योंकि ऐसा करने से आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे और आपकी आदत जल्द ही छूट जाएगी।

यह भी पढ़ें:

शरीर में मौजूद ये 4 Hormone हमें रखते हैं हेल्‍दी और हैप्‍पी

Home Remedies: फोड़े-फुंसी से परेशान हैं तो ये घरेलू उपचार दिलाएंगे आसानी से छुटकारा, अपनाकर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here