सात फेरों में बंधने से पहले पार्टनर के साथ जरूर प्लान करें ट्रिप, क्लियर हो जाएगा आने वाला फ्यूचर; नहीं होगा जिंदगीभर का मलाल!

0
169

Life Partner: शादी हमारी जिंदगी का एक अहम पहलू होता है। आखिर आप ही का नहीं, आपके परिवार का आने वाला जीवन भी इस फैसले से सीधा जुड़ा होता है। जिंदगी में ऐसे कई मौके होते हैं जब हम ज्यादा सोचे समझे बिना एक झटके में ‘हां’ या ‘ना’ कह देते हैं, लेकिन शादी का फैसला लेते वक्त ये गलती बिल्कुल भी न करें। शादी व्यक्ति के जीवन का वो जरूरी फैसला है जिसमें जल्दबाजी होने पर हुए नुकसान को लेकर भरपाई की गुंजाइश न के बराबर रहती है।

FotoJet 35
How to choose the perfect life partner?

Life Partner: होने वाले जीवनसाथी के साथ हो जाए ट्रिप!

अगर आप भी इन सात फेरों के बंधन में बंधने जा रहे हैं तो एक झटके में हामी बिल्कुल न भरें, फिर चाहे आप उस शख्स से बेइंतहा प्यार क्यूं न करते हों। लड़का हो या लड़की भलाई इसी में है कि एक-दूसरे को ठीक तरह से जानने के बाद ही आप अपनी हामी भरें। अरेंज मैरिज ही नहीं, कई दफा रिलेशनशिप में होने के बावजूद हमें यह समझ नहीं आता है कि साथ में पूरा जीवन बिताया जा सकता है कि नहीं।

ऐसी स्थिति में स्पष्टता के लिए कपल्स को साथ में ट्रिप करना चाहिए और बिना झिझके अपने होने वाले जीवनसाथी से कुछ मुद्दों पर खुलकर बात कर लेनी चाहिए। इससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि जिस व्यक्ति के साथ आप जिंदगीभर के लिए जुड़ने जा रहे हैं वह आपके लिए सही साबित होगा भी या नहीं? इस सिचुएशन में एक ट्रिप आप दोनों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। आप इन बातों को नीचे डिटेल में समझ सकते हैं।

FotoJet 36
How to choose the perfect life partner?

आपसी तालमेल

ट्रैवल करते वक्त आप दोनों को कई चुनौतियां देखने को मिलेंगी। खासतौर पर जिस समाज में अनमैरिड कपल्स को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं। ऐसे में यह एक्सपीरियंस आपको यह जानने का मौका देगा कि आप और आपका पार्टनर विपरीत परिस्थितियों और इसके स्ट्रेस को कैसे हैंडल कर पाते हैं।

कम्युनिकेशन

एक ट्रिप प्लान करना और उसे सही तरीके से आगे बढ़ाना अपने आप में एक जटिल काम होता है। इस बीच कई चीजों को लेकर फैसला लेना पड़ता है, चीजों को समझना पड़ता है, आने वाली दिक्कतों के मुताबिक प्लानिंग और सूझबूझ से पेश आना होता है। ये ट्रिप आपके लिए एक खास अवसर होगा जब आप यह जान पाते हैं, कि एक-दूसरे के साथ आपकी बातचीत किस स्तर पर हो सकती है। वहीं, आप एक-दूसरे के साथ प्रभावी ढंग से मिलकर सही फैसले ले सकते हैं या नहीं… ये भी साफ हो जाएगा।

FotoJet 33
How to choose the perfect life partner?

एक-दूसरे की पसंद नापसंद

ट्रैवलिंग के बीच आपको तरह तरह के लोग, संस्कृति आदि को समझने का मौका मिलता है। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ इसे एक्सपीरियंस करना आपको एक-दूसरे के पसंद नापसंद, असमानताओं और प्राथिकताओं के बारे में समझने का एक मौका देता है।

फ्यूचर को लेकर एक-दूसरे की सोच

जिंदगीभर एक-दूसरे के साथ रहने का ख्याल अगर आपके मन में है तो तो साथ में ट्रिप पर जाना आपके रिश्ते के भविष्य को शेप करने का एक अच्छा मौका साबित हो सकता है। यहां आप बिना किसी डिस्ट्रेक्शन के साथ में फ्यूचर प्लान कर सकते हैं, अपनी-अपनी उम्मीदों को शेयर कर सकते हैं।

FotoJet 34
How to choose the perfect life partner?

इमोशनल कनेक्शन

देखा ये जाता है कि ट्रिप के बाद कुछ कपल हमेशा के लिए साथ रहने का फैसला आसानी से ले लेते हैं, तो कई एक-दूसरे से अलग होने में ही अपनी भलाई समझ लेते हैं। दोनों स्थितियों में आप दोनों का फायदा शामिल है। यहां सही गलत कोई भी नहीं है, बात बस इतनी है कि हर शख्स हर किसी के लिए नहीं बना होता है। दो कहल भावनात्मक रूप से कितना जुड़े हुए हैं, ये पता लगाने के लिए साथ में एक ट्रिप करने से बेहतर आइडिया शायद ही कोई हो।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here