Mother’s Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, कब हुई थी इसकी शुरूआत?

Mother's Day 2022: मां के लिए सेलिब्रेट किया जाने वाला दिन मदर्स डे इस साल 8 मई को मनाया जाएगा।

0
226
Mother's Day 2022
मां के लिए सेलिब्रेट किया जाने वाला दिन मदर्स डे इस साल 8 मई को मनाया जाएगा

Mother’s Day 2022: मां के लिए सेलिब्रेट किया जाने वाला दिन मदर्स डे इस साल 8 मई को मनाया जाएगा। मदर्स डे की सबसे खास बात ये है कि इसे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को ही मनाया जाता है। वैसे तो एक दिन नहीं सभी दिन मां के लिए ही होते हैं। लेकिन खासतौर पर ये दिन अपनी मां को खास फील कराने का होता है।

Mother day 2022
Mother’s Day 2022

Mother’s Day 2022: इस दुनिया में मां का दर्जा सबसे ऊपर है। बच्चे का सबसे पहला रिश्ता मां से होता है उसके बाद वे दुनिया के हर रिश्ते से जुड़ता है। संसार में मां से ज्यादा कोई बच्चे को प्यार नहीं करता क्योंकि मां नौ महीने अधिक बच्चे को प्यार करती है। हालांकि की हम मां के महत्व को शब्दों में बयां नहीं कर सकते और किसी एक दिन को उनका नाम देकर सेलिब्रेट करना मुश्किल लगता है बावजूद इसके हम 8 मई को मातृ दिवस के रूप में मनाते हैं ताकि कम से कम एक दिन हम मां को स्पेशल फील करा सकें।

Mother’s Day 2022: जानिए क्या है इसका इतिहास?

मदर्स डे की सबसे पहले शुरूआत अमेरिका से हुई थी। एना जॉर्विस नाम की अमेरिका महिला ने इस दिन को अपनी मां की याद में मनाने की शुरूआत की थी। एना जॉर्विस अपनी मां के बेहद करीब थी और अपनी मां से बहुत प्यार करती थी। एना जॉर्विस अपनी मां को अपना आइडल(आदर्श) मानती थी। मगर जब उनकी मां की मौत हो गई तब उन्होंने जीवन भर विवाह न करने का फैसला किया और अपना पूरा जीवन अपनी मां के नाम समर्पित कर दिया और अपनी मां को सम्मान देने के उद्देश्य से ही एना ने मदर्स डे की शुरूआत की।

mother day 2022 1
Mother’s Day 2022

बात करें अगर इसकी तारीख की जो मई के दूसरे हफ्ते के रविवार को ही मनाया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि ऑफिशियल तौर पर 9 मई 1914 को अमेरिका के राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने इस दिन को शुरू किया था। इस दौरान संसद में कानून पारित किया गया जिसमें हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाने का एलान किया गया। उसी दिन से अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में मदर्स डे मनाया जाने लगा।

Mother Day 2022
Mother’s Day 2022: मां के लिए सेलिब्रेट किया जाने वाला दिन मदर्स डे इस साल 8 मई को मनाया जाएगा।

Mother’s Day 2022: आज के समय में इसका महत्व बढ़ा है

मदर्स डे का महत्व सभी के जीवन में हमेशा से रहा है और मां के लिए हर कोई इसे अपने तरीके से मनाता आया है। आधुनिकता के इस दौर में जहां लोगों के जीवन का अहम हिस्सा सोशल मीडिया बन गया है, ऐसे में हर खास मौके को सोशल मीडिया पर लोग अपने-अपने अंदाज में मनाते हैं।

मदर्स डे को स्पेशल बनाने के लिए लोग सोशल मीडिया पर कोट्स शेयर करते हैं, अपनी मां के नाम पर खास नोट लिखते हैं। कई लोग अपनी मां के संग तस्वीरें साझा कर इस दिन को यादगार बना देते हैं। इसके बावजूद मां के लिए एक दिन को ही नहीं बल्कि पूरे जीवन को यादगार और स्पेशल बनाएं।

संबंधित खबरें :

Mother’s Day से पहले Amazon India ने महिलाओं को समर्पित किया विशेष AD, दिल को छूने वाला VIDEO वायरल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here